Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsबागवानों को झटका : हिमाचल में 15 फीसदी तक बढ़ाए कार्टन के...

बागवानों को झटका : हिमाचल में 15 फीसदी तक बढ़ाए कार्टन के दाम

This time no company came forward to provide the tray. Himachal Pradesh Horticulture Produce Marketing and Processing Corporation (HPMC) this time has fixed the price of 20 kg carton from Rs 66.78 to Rs 75.65, while the price of 10 kg carton is from Rs 50.43 to Rs 52.40.

हिमाचल के नौ लाख सेब बागवानों को झटका

apple cartons price increase in Himachal

हिमाचल प्रदेश के नौ लाख सेब बागवानों को सरकार के उपक्रम HPMC ने कार्टन के दाम पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी तक बढ़ाकर बड़ा झटका दिया है। यही नहीं इस बार बागवानों को महंगे दामों पर पैकिंग ट्रे भी बाजार से खरीदनी होंगी। पिछले साल बाजार से सस्ते दामों पर निगम ने कंपनियों से पैकिंग ट्रे उपलब्ध करवाई थीं।

इस बार कोई भी कंपनी ट्रे उपलब्ध करवाने के लिए आगे नहीं आई। हिमाचल प्रदेश हार्टिकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कॉरपोरेशन (HPMC) ने इस बार बीस किलो के कार्टन की कीमत 66.78 से लेकर 75.65 रुपये तक, जबकि 10 किलो के कार्टन की कीमत 50.43 रुपये से लेकर 52.40 रुपये तक तय की है।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की दो कंपनियां और गाजियाबाद की एक कंपनी कार्टन मुहैया करवाएगी। कार्टन और पैकिंग ट्रे (cartons and packing trays) महंगी मिलने से बागवानों पर महंगाई की मार पड़ी है। बताते हैं कि एचपीएमसी ने पिछले साल बागवानों को 575 रुपये प्रति सौ ट्रे के बंडल बेचे थे, लेकिन इस साल उनको खुले बाजार से यह बंडल 800 रुपये में मिल रहा है। बताते हैं कि कार्टन की आपूर्ति के लिए दो हिमाचल और एक गाजियाबाद की कंपनी के टेंडर मंजूर हुए हैं। HPMC के महाप्रबंधक हितेष आजाद (Hitesh Azad, general manager of HPMC) कहते हैं कि कार्टन के रेट सरकार ने तय कर दिए हैं।

कल से खुलेंगे 250 सेब खरीद केंद्र
हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में बागवानों से मंडी मध्यस्थता योजना (Mandi Intermediation Scheme) (एमआईएस) के तहत सेब खरीदने के लिए 15 जुलाई से 250 खरीद केंद्र खुलेंगे। राज्य सरकार की दो एजेंसियां HIMFED और HPMC बागवानों से सी श्रेणी का सेब खरीदेंगी।

हिमफेड के अध्यक्ष गणेश दत्त (HIMFED President Ganesh Dutt) ने बताया कि 15 जलाई से सेब खरीद केंद्र खोलने शुरू कर देंगे। सरकार ने अभी सेब खरीद मूल्य भी चालू सीजन के लिए निर्धारित करना हैं। पहले चरण में कम ऊंचाई वाले सेब उत्पादक क्षेत्रों में फल खरीद केंद्र खोले जाने हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular