Thursday, March 28, 2024
HomeBlogsशिमला घूमने का सबसे अच्छा समय | Best time to visit Shimla...

शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय | Best time to visit Shimla in hindi

हम आपको इस ब्लॉग में आज आपको शिमला जाने का सबसे अच्छा समय के बारे में जानकारी देंगे, तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़े और जाने Shimla Himachal Pradesh कब जा सकते है । Shimla भारत के उन स्थानों की सूची में आता है, जहां हर साल लाखों लोग visit करते हैं। ऐसे में आपको शिमला जाने का सबसे अच्छा समय के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है, ताकि आपको जो भी समय अच्छा लगे, आप अपने मन से उस समय में शिमला को आ सकते है । Let us know which is the best time to visit Shimla? साथ ही ये भी जानेंगे कि आपको किस समय में शिमला जाने से कौन-कौन से फायदे और नुकसान होने वाले हैं?

शिमला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Shimla Himachal Pradesh

अगर देश की सबसे मशहूर पहाड़ी स्थान की बात की जाए, तो भारतीय लोगों की सबसे पहली पसंद पर्यटन स्थल Mussoorie, Manali and Shimla होती है, जहां प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में विजीटर्स आते हैं। अगर आप शिमला जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपने ये तो जरूर सोंचा होगा कि आप Shimla में किस मौसम में क्या करने की सोंच रहे हैं, I mean what is your purpose of visiting Shimla?

अगर आपको ये भी पता नहीं है कि किस मौसम के अनुसार Shimla में Snow, snow fall और सुहावने Weather होते हैं, तो इस चीज की स्पष्टीकरण के लिए हमने शिमला को विजिट करने के लिए अलग – अलग कैटेगरी में बांट दिया है, जिसके बारे में आप बारी-बारी से जान सकते हैं।

अप्रैल से जून- April to June visit Shimla

आप भी अच्छे से वाकिफ होंगे कि यह समय पूरे देश में गर्मी का मौसम होता है। If you go to Shimla between April to June, तो आपको शिमला में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी। इस समय में आप शिमला के सुहावने मौसम का लुत्फ उठा सकते हैं। अप्रैल से जून में शिमला शहर का तापमान 15 से 30 डिग्री के करीब होता है और इस तापमान में शिमला शहर को एंजॉय करना काफी अच्छा होता है, क्योंकि इन चार महीनों में शिमला शहर का मौसम बिल्कुल सुहावना होता है।

हिल स्टेशनों की रानी शिमला के पर्यटन स्थल की सूची | Shimla tourist places list in Hindi

If you are troubled by the heat of your city or you are planning a family trip for your kids holidays, then you can prepare for Shimla Trip. Due to the pleasant weather of Shimla city even in the summer season, you will feel very good when you visit Shimla city during the summer season.

अगर आप अपने Shimla trip in March में ही शुरू कर देते हैं, तो आप अपने पास एक स्वेटर या जैकेट रख लें, क्योंकि मार्च के महीने में Shimla city में थोड़ी बहुत ठंड महसूस की जा सकती है। मार्च के बाद आपको अपने पास स्वेटर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जुलाई से अगस्त – July to August visit Shimla

चूंकि आप भी अच्छे से जानते हैं कि जुलाई से मध्य अगस्त में पूरे देश में बारिश होती रहती है, क्योंकि इस समय को मॉनसून का समय माना जाता है। पूरे देश में मॉनसून का समय होने की वजह से शिमला में भी इस समय में बारिश पड़ती है और ऐसे में शिमला को विजिट करना अच्छा नहीं होता है, क्योंकि बारिश होने की वजह से शिमला शहर को विजिट करने में आपको कहीं-न-कहीं थोड़ी बहुत तकलीफ हो सकती है, इसलिए आप मॉनसून में शिमला शहर को विजिट ना करें, तो अच्छा रहेगा। If you are planning to go on Shimla trip between July to August, then you must keep a rain coat with you.

अगस्त से सितंबर- August to September visit Shimla

जैसा कि आपने ऊपर में देखा होगा कि मैंने मार्च से जून में शिमला शहर को विजिट करने के बारे में बताया है। जिस प्रकार से मार्च से जून में शिमला शहर का मौसम सुहावना होता है, बिल्कुल उसी प्रकार से मध्य अगस्त से सितंबर का मौसम भी सुहावना होता है। यह समय भी शिमला को विजिट करने के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप इस समय में शिमला ट्रिप पर जा रहे हैं, तो अपने पास एक स्वेटर या जैकेट रख लें, क्योंकि हो सकता है कि शिमला में आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है।

हिमाचल प्रदेश के बारे में क्या खास है? जाने हिन्दी मे

अक्टूबर से नवंबर- October to November visit Shimla

इन दो महीनों में आप enjoy the cold weather in Shimla city । अगर आप ठंड में शिमला ट्रिप पर जाना चाहते हैं, तो आप अक्टूबर से नवंबर के बीच शिमला ट्रिप पर जाने का प्लान बना सकते हैं। अक्टूबर से नवंबर के बीच शिमला ट्रिप पर जाते समय आप अपने साथ ठंड के सभी सामान लेकर जरूर जाएं। ठंड से अपनी हाथ को बचाने के लिए ग्लव्स भी अपने पास रख सकते हैं।

दिसंबर से जनवरी- December to January visit Shimla

साल का यह दो महीना ऐसा होता है, जब शिमला शहर में भी स्नो फॉल होते हुए देखा जा सकता है और एंजॉय किया जा सकता है। If you like snow fall और आपको बर्फ के बीच एंजॉय करना अच्छा लगता है, तो दिसंबर से जनवरी का महीना शिमला ट्रिप के लिए सबसे बेस्ट होता है। दिसंबर से जनवरी के बीच शिमला ट्रिप पर जाने के लिए आपको thick jacket, cap, gloves, trekking or sport shoes etc. रखनी चाहिए।

फरवरी से मार्च- February to March visit Shimla

If you are lucky, तो आपको फरवरी के महीने में भी शिमला में बर्फ देखने को मिल जाएगी। अगर फरवरी में अगर आपको बर्फ नहीं भी दिखेगी, तो फरवरी और मार्च में शिमला ट्रिप पर जाते समय आपको अपने पास ठंड के सभी सामान रखनी पड़ेगी, क्योंकि इन दोनों महीनों में भी शिमला में ठंड महसूस होता है, इसलिए आप अपने पास एक मोटे जैकेट जरूर रखें।

वहीं अगर आप Shimla trip in February पर जाने का प्लान रहे हैं, तो शिमला ट्रिप पर जाने से पहले ही आप जान लें कि शिमला में बर्फ देखने को मिलेगी या नहीं, क्योंकि अगर शिमला में बर्फ देखने को मिलेगी, तो आपको अपने पास ठंड के वे सभी सामान लेकर जाने पड़ेंगे, जो Shimla trip from December to January के समय लेकर जानी पड़ती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular