HomeHimachal NewsBreaking News : हिमाचल 16 हजार कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

Breaking News : हिमाचल 16 हजार कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

खुशखबरी की बात आपको बता दें कि हिमाचल बिजली बोर्ड (Himachal Electricity Board) ने पंजाब की तर्ज पर संशोधित वेतनमान लागू कर दिया है। Himachal बिजली बोर्ड के सभी कर्मचारियों (employees of Himachal Electricity Board) को अब पंजाब की तर्ज पर 2012 से वित्तीय लाभ मिलना शुरू हो जाएंगे। निदेशक मंडल ने इस प्रस्ताव को मंजूर किया था। इसके बाद अब बोर्ड ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है।

हिमाचल बिजली बोर्ड कर्मचारियों (Himachal Electricity Board employees) को इस फैसले के बाद बड़ी राहत मिलने वाली है। हिमाचल बिजली बोर्ड कर्मचारी (Himachal Electricity Board employees) लंबे समय से पंजाब की तर्ज पर वेतनमान की अदायगी की मांग कर रहे थे। इसे लेकर पूर्व में यूनियन ने बड़े स्तर प्रदर्शन का भी फैसला किया था। फिलहाल, इस मांग को मान लिए जाने के बाद कर्मचारियों को एरियर की बड़ी सौगात मिलने वाली है। कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतनमान पहली अक्तूबर 2012 से मिलेगा।

आपको यह भी बता देते हैं कि संशोधित वेतनमान का लाभ दो साल के नियमित सेवाकाल के बाद मिलेगा। संशोधित वेतनमान लागू होने के बाद कर्मचारियों का ग्रेड पे अब बढक़र 10900 से 34800 के बीच रहेगा, जबकि ग्रेड पे 3400 होगा। बिजली बोर्ड प्रबंधन ने एरियर को दो चरणों में देने का फैसला किया है। ऐसे में इसे 50 फीसदी के अंतराल में विभाजित किया जाएगा। इसका निर्धारण बिजली बोर्ड आने वाले दिनों में करेगा। इसके साथ ही अनुबंध कर्मचारियों के लिए भी बिजली बोर्ड ने बड़ा ऐलान किया है।

हिमाचल प्रदेश भर में करीब 1300 अनुबंध कर्मचारियों के लिए पहले बोर्ड ने मई महीने से संशोधित वेतनमान लागू करने का फैसला किया था, लेकिन अब इसे अन्य विभागों के कर्मचारियों की तर्ज पर ही पहली जनवरी से लागू कर दिया है। कर्मचारियों को इस नए फैसले से चार महीनों का फायदा होगा। प्रदेश भर में बिजली बोर्ड के करीब 16 हजार नियमित कर्मचारी हैं।

यह सभी संशोधित वेतनमान के लिए लंबे समय से संघर्षरत थे। अब इस फैसले के बाद इन कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलता नजर आ रहा है। हालांकि हेल्पर और टीमेट से जूनियर शब्द हटाने का फैसला फिलहाल नहीं हो पाया है और इस फैसले के फंसे होने की वजह से कर्मचारी संगठन आगामी दिनों में संघर्ष का रास्ता अपना सकते हैं। हालांकि बोर्ड ने यह दावा जरूर किया है कि सभी पदों को भर लिया जाएगा। (एचडीएम)

संशोधित वेतनमान की अदायगी

बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने बताया कि बिजली बोर्ड में बीओडी के फैसलों को लागू कर दिया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। बिजली बोर्ड के इस फैसले से कर्मचारियों को पंजाब की तर्ज पर वेतनमान की अदायगी होगी।

संशोधित वेतनमान का लाभ 16 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। इसके अलावा अनुबंध कर्मचारियों के लिए भी पूर्व निर्धारिक तारीखों के अनुरूप ही बदलाव किए गए हैं। अब पहली जनवरी से अनुबंध कर्मचारियों को भी लाभ मिलने जा रहे हैं। कर्मचारियों के संबंध में सभी फैसले लागू कर दिए हैं।

हिमाचल बिजली बोर्ड प्रबंधन के समक्ष उठाते रहेंगे मांगें

हिमाचल बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन के महासचिव हीरालाल वर्मा (General Secretary of Himachal Electricity Board Employees Union, Hiralal Verma) ने बताया कि बिजली बोर्ड कर्मचारियों की प्रमुख मांगें प्रबंधन ने मान ली हैं। इसमें कर्मचारियों के संशोधित वेतनमान को लेकर अधिसूचना जारी हुई है। इसके साथ अनुबंध कर्मचारियों के लिए भी राहत भरे कदम उठाए गए हैं। कर्मचारियों ने प्रबंधन वर्ग के सामने जो मांगें रखी थी उनमें से अभी भी कुछ नहीं मानी गई हैं। इन मांगों को आगामी दिनों में लगातार बोर्ड प्रबंधन के समक्ष उठाया जाता रहेगा। जब तक कर्मचारियों की मांगों को पूरी तरह मान नहीं लिया जाता, तब तक कर्मचारी दबाव बनाते रहेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular