HomeHimachal Newsसरकारी कर्मियों को पुरानी पेंशन, दिसंबर से देंगे 300 यूनिट बिजली निशुल्क

सरकारी कर्मियों को पुरानी पेंशन, दिसंबर से देंगे 300 यूनिट बिजली निशुल्क

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly elections in Himachal Pradesh) की घोषणा होने से पहले ही कांग्रेस ने जनता के लिए दस गारंटी जारी कर दी हैं। बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में आयोजित प्रेस वार्ता में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस के मुख्य पर्यवेक्षक भूपेश बघेल, पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला और प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राज्य में कांग्रेस सरकार बनने के दस दिन में पुरानी पेंशन बहाल करने और दिसंबर 2022 से ही घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट निशुल्क बिजली देने की घोषणा की।

बघेल और शुक्ला ने वित्तीय प्रबंधन का अध्ययन करने के बाद हाईकमान के निर्देशानुसार गारंटी कार्ड देने का बड़ा दांव खेला है। दोनों नेताओं ने कहा कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सरकारों ने सभी घोषणाएं पूरा की हैं। हिमाचल में भी निर्धारित समय में गारंटी लागू की जाएंगी।

हिमाचल का संकल्प कांग्रेस ही विकल्प’ नाम से गारंटी कार्ड जारी करते हुए बघेल ने बताया कि प्रदेश के पांच लाख युवाओं को रोजगार और बुजुर्गों को पेंशन की गारंटी दी जाएगी। गाय-भैंस पालकों से रोजाना दस लीटर दूध खरीदा जाएगा। जैविक खेती बढ़ाने के लिए दो रुपये किलो गोबर खरीदेंगे।

18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को हर माह 1500 रुपये की सुनिश्चित आय दी जाएगी। फलों की कीमत बागवान स्वयं तय करेंगे। बाजार की परेशानी दूर की जाएगी। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में दस-दस करोड़ रुपये का ऋण युवा स्टार्ट अप के लिए दिया जाएगा। बिना किसी गारंटी और बिना ब्याज के यह ऋण दिया जाएगा।

68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 680 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया जाएगा। हर बच्चे को उत्कृष्ट शिक्षा देने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में चार अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूल खोले जाएंगे। मरीजों की जांच, दवा और इलाज निशुल्क होगा। हर गांव में अस्पताल की गाड़ी भेजी जाएगी।

हर तबके के लिए घोषणापत्र में बताएंगे योजनाएं
(Schemes will be mentioned in the manifesto for every section)

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जल्द ही कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होगा। इसमें समाज के हर तबके लिए योजनाएं होंगी। प्रदेश सरकार के घोटालों और नाकामियों को लेकर कांग्रेस जल्द चार्जशीट भी जारी करेगी।

केंद्र से अपना हक मांगने जाते हैं, भीख नहीं : बघेल
(We go to the Center to ask for our rights, not beg: Baghel)

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel) ने कहा कि हम केंद्र सरकार से अपना हक मांगने जाते हैं, भीख नहीं। बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में प्रेस वार्ता (conference at State Congress Headquarters Rajiv Bhawan Shimla) में बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार से छत्तीसगढ़ ने 17 हजार करोड़ लेने हैं। इस अधिकार को वापस लेने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है।

अगर केंद्र सरकार आसानी से पैसा नहीं लौटाएगी तो हमें लेना भी आता है।उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बयान कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा करने के बाद बार-बार दिल्ली में पैसा लेने की मांग करने जाते हैं पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही। बघेल ने कहा कि हम जुमलेबाज नहीं हैं। चुनावों के बाद वादाखिलाफी नहीं करते।

कांग्रेस हाईकमान का स्पष्ट निर्देश हैं कि जो भी वायदे जनता से किए जाएं, उन्हें समय से पूरा किया। कहा कि भाजपा का बस चले तो रेवड़ियों के नाम पर जनकल्याणकारी योजनाओं को भी बंद कर दे। भाजपा की सरकारें महंगाई थोपने का काम करती है। कांग्रेस आय बढ़ाने पर जोर देती है। छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी दर है। महंगाई का सबसे कम असर छत्तीसगढ़ में है।

हमारी सरकार ने छत्तीसगढ़ में गोबर खरीद कर बिजली उत्पादन भी शुरू कर दिया है। 19 लाख किसानों के ऋण वर्ष 2018 में सरकार बनने के दो घंटे के बाद माफ किए हैं। 400 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली आधे दाम पर दी जा रही है। आम आदमी पार्टी को नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा का मॉडल देखना है तो छत्तीसगढ़ में आएं।

10 guarantees of Congress in Himachal Pradesh.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया 10 गारंटी का संकल्प
(Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi tweeted 10 guarantee resolution)

उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने हिमाचल से जुड़ी दस समस्याओं के समाधान की गारंटी का संकल्प ट्वीट किया है। हिमाचल से संबंधित दस वादों के साथ राजस्थान और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के वादे याद दिलाए हैं, जिन्हें पूरा किया है।

राहुल ने फेसबुक और ट्विटर कर कहा कि हिमाचल के लोगों की समस्याओं का समाधान अब पार्टी की गारंटी है। कांग्रेस हमेशा जनता की भलाई और उनके विकास के मुद्दों पर बात करती है। इस गारंटी कार्ड में भी हमने राज्य की जनता के मुद्दों को गांव-गांव जाकर टटोला, स्थानीय लोगों से बात कर उनकी समस्याएं सुनीं और फिर उनका हल निकालते हुए यह गारंटी कार्ड तैयार किया है।

राहुल ने कहा कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हमने जनता से जो वादे किए थे, उन्हें पूरा किया। आने वाले समय में जिस-जिस राज्य में हमारी सरकार बनेगी, हम अपने वादे पूरे करेंगे। इस गारंटी कार्ड को ध्यान से पढ़ें और अपने भविष्य के बारे में सोच-समझकर फैसला करें।

कांग्रेस जनता के साथ मिलकर राज्य को फिर से आगे बढ़ाएगी। हिमाचल को लेकर प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस पार्टी देवभूमि हिमाचल की जनता के असल मुद्दों से जुड़ी 10 गारंटी प्रदेश के लोगों का समर्पित कर रही है। प्रदेश के लोग चाहते हैं कि इन मुद्दों पर काम करने की ठोस बात हो। पार्टी जनता के मुद्दों पर काम व प्रदेश के विकास का संकल्प लेती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular