HomeHimachal NewsDharamshala Hindi News | Dharamshala News In Hindi | धर्मशाला न्यूज़परीक्षार्थी परेशान बार-बार बदली जा रही डेटशीट

परीक्षार्थी परेशान बार-बार बदली जा रही डेटशीट

The changes being made by the Himachal Pradesh Board of School Education in the dates of examinations are causing problems for the students. Many students do not try to retrieve the information once the datesheet is released.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं की तारीखों में किए जा रहे बदलाव विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। बहुत से विद्यार्थी एक बार डेटशीट जारी होने के बाद दोबारा जानकारी प्राप्त करने की कोशिश नहीं करते हैं।

ऐसे में परीक्षार्थी संबंधित विषय की परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं, लेकिन फिर डेटशीट के बदलाव की सूचना मिलते ही उनकी पढ़ाई में तो व्यवधान हो रहा है तथा किसी विशेष विषय के लिए कितनी तैयारी करनी है, उसके लिए भी सामंजस्य स्थापित नहीं हो पा रहा है। ऐसे में परीक्षा की तैयारी में उन्हें परेशानी हो रही हैं।

बच्चोंं व अभिभावकों ने मांग की है कि बोर्ड बार-बार डेटशीट में बदलाव न करे। उल्लेखनीय है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के 10वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-2 परीक्षाओं की तिथियों में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने संशोधन किया है।

पहले जहां 10वीं की परीक्षा 26 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक संचालित होनी थी, लेकिन अब 26 मार्च से 13 अप्रैल तक चलेंगी। 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का पेपर, 28 को ङ्क्षहदी, 29 को फाइनांशियल लिटरेसी, 30 को संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/तमिल/तेलगू, 31 मार्च को स्वर संगीत, 1 अप्रैल को वाद्य संगीत, 4 को अंग्रेजी, 6 को सामाजिक विज्ञान, 8 को कम्प्यूटर साइंस, 11 को गणित, 12 को गृह विज्ञान और 13 अप्रैल को कला-ए, वाणिज्य, एग्रीकल्चर व प्लम्बर सहित अन्य विषयों की परीक्षा है।

मैट्रिक कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-2 प्रैक्टीकल परीक्षा की तिथियों को संशोधित किया है। पूर्व निर्धारित प्रैक्टीकल परीक्षा तिथियां 23 से 27 अप्रैल तक थीं, लेकिन अब ये 18 से 22 अप्रैल तक संचालित होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular