HomeBlogहिल स्टेशनों की रानी शिमला के पर्यटन स्थल की सूची | Shimla...

हिल स्टेशनों की रानी शिमला के पर्यटन स्थल की सूची | Shimla tourist places list in hindi

बर्फ से ढके पहाड़, सुहावनी झीलें, मनभावनी हरियाली, सुखद जलवायु ये सब आपको एक साथ एक ही जगह मिल सकता है, वो है हिमाचल का शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बसा ये सुंदर शहर “हिल स्टेशनों की रानी” (Queen of Hill Stations) के नाम से देश विदेश के लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है. शिमला में बर्फीले पहाड़ भी है, तो सुंदर हरियाली भी है. भारत में नए शादीशुदा जोड़ो का हनीमून honeymoon मनाने के लिए ये पहली पसंद हुआ करता है. यहाँ की जलवायु में ऐसा नशा व जादू है कि जो एक बार यहाँ आता है, इस जगह का दीवाना हो जाता है. वो यहाँ बार बार आना चाहता है. शिमला में आकर्षक व प्रसिध्य स्थानों की लम्बी सूचि है. यह कहना गलत नहीं होगा, शिमला भारत का पसंदीदा पर्यटन स्थल में से एक है. शिमला Shimla साल में कभी भी जा सकते है, ये हर सीजन में सुंदर लगता है.

शिमला Shimla की ख़ूबसूरती अंग्रेजों के शासन काल में भी प्रसिद्ध थी. इसकी खूबसूरती उन्हें भी आकर्षित करती थी, इसलिए उस समय उन्होंने इसे ग्रीष्मकाल की राजधानी घोषित कर दिया था. अंग्रेज वहां जाकर रहा करते थे, इसका प्रमाण आज भी मिलता है, वहां बड़े बड़े भवनों का निर्माण अंग्रेजों द्वारा किया था, जो आज पर्यटन का मुख्य हिस्सा है. शिमला शहर को 1972 में पुनः नवनिर्मित किया गया और इसे जिला बनाया गया. आज मैं आपको शिमला में पर्यटन स्थानों के बारे में बतऊँगा .

शिमला कैसे पहुंचे यह भी जान लें (How to reach Shimla) :–

हवाईजहाज के द्वारा (by air) –
ये शहर देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है. जबरहट्टी में शिमला एअरपोर्ट बना हुआ है. इसके अलावा चंड़ीगढ़ व दिल्ली इसके करीबी हवाईअड्डे है.

ट्रेन के द्वारा (by train) –
शिमला के पास कालका में बड़ा स्टेशन है, जो सभी बड़े स्टेशनों को जोड़ता है. कालका से शिमला छोटी लाइन पर ट्रेन चलती है. ये बच्चों वाली ट्रेन कहलाती है, जो सभी जगह फेमस भी है.

रोड के द्वारा (by road)–
दिल्ली से शिमला 350 किलोमीटर दूर है व चंड़ीगढ़ से 118 किलोमीटर. प्राइवेट व सरकारी बसें, और टैक्सी इस रुट में आसानी से मिल जाती है.

शिमला घुमने का सही समय जान लीजिये (Know the right time to visit Shimla)

वैसे तो साल में कभी भी शिमला जाया जा सकता है, हर मौसम का यहाँ अलग मजा है. गर्मियों में ये ज्यादा सुखद होता है, देश के विभिन्न स्थान में भीषण गर्मी पड़ती है, ऐसे में ये छुट्टी मनाने के लिए बेस्ट प्लेस है. ठण्ड में कड़कड़ाती सर्दियों के बीच यहाँ स्नोफॉल का मजा लिया जा सकता है. जबकि बारिश में ये हिल स्टेशन हरियाली की चादर ओढ़ लेता है.

शिमला के पर्यटन स्थल की सूची Shimla tourist places to visit list in hindi

  1. पर्यटक स्थल
  2. समर हिल्स
  3. जाखू हिल
  4. दी स्कैंडल पॉइंट, रिज
  5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज
  6. दी शिमला स्टेट म्यूजियम
  7. अन्नान्दाले
  8. नालदेहरा एंड शैली पीक
  9. चाडविक फॉल
  10. कुफरी
  11. चैल
  12. दरानघाटी अभयारण्य
  13. क्राइस्ट चर्च
  14. तारा देवी मंदिर
RELATED ARTICLES

Most Popular