HomeHimachal Newsडा. राजीव सैहजल की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश डेंटल कॉलेज एवं रोगी...

डा. राजीव सैहजल की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश डेंटल कॉलेज एवं रोगी कल्याण समिति के नियामक मण्डल की बैठक

हितेन्द्र शर्मा, शिमला

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डा. राजीव सैहजल की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल शिमला रोगी कल्याण समिति के नियामक मण्डल की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में वर्ष 2021-22 में 177 लाख रुपए की प्राप्ति तथा 380 लाख रुपए का अनुमानित बजट को अनुमोदित किया गया । वहीं वितिय वर्ष 2019-20 में 71 लाख तथा 2020-21 में 175 लाख रुपए के व्यय को भी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया।

उन्होनें बताया कि डैंटल काॅलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को ओर बेहतर बनाने के उदेश्य से 250 किलो वोल्ट एम्पियर डी0 जी0 सेट खरीदने की अनुमति प्रदान की गई। जिससे ओ पी डी की सभी कुर्सियों को डी0 जी0 सेट के साथ जोड़ा जाएगा ताकि बिजली जाने की स्थिती में डाक्टरों तथा मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त मुख चिकित्सा एवं रेडियोलॉजी विभाग के लिए एक नई 3डी सीबीसीटी मशीन खरीदने की अनुमति भी प्रदान की गई। जिसकी लागत लगभग 65 से 70 लाख रुपए आंकी गई है। ये मशीन  ट्रॉमा, ऑर्थो, इम्प्लांट, आरसीटी आदि मामलों के रोगियों का फायदेमंद रहेगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के साथ लगते राज्य के सरकारी अस्पतालों एवं कॉलेजों के यूजर चार्जेज को ध्यान में रखते हुए समिति द्वारा कुछ टेस्ट के यूजर चार्जेज में संशोधन किया गया ताकि डेंटल कॉलेज में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि यह निर्णय लागत सामग्री के दर वृद्धि को ध्यान में रखते हुए लिया गया है तथा दर में वृद्धि लागत सामग्री से ज्यादा नहीं रखा गया है ताकि गरीब व्यक्ति अस्पताल में अपना इलाज करवा सके।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त अस्पताल में बीपीएल, आईआरडीपी, कैंसर, क्षय रोग, एचआईवी पॉजिटिव, 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग, स्वतंत्रता सेनानी एवं 18 साल से कम उम्र के लोगों का मुफ्त उपचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में आने वाले मरीजों तथा छात्रों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अस्पताल के हर मंजिल में एक्वागार्ड लगाने की भी मंजूरी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त काॅलेज में फ्री वाई फाई उपलब्ध करवाया जाएगा तथा कॉलेज के छात्रों एवं कर्मचारियों को आने जाने की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सरकारी एजेंसी से बस हायर करने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डा. रजनीश पठानिया, प्रधानाचार्य डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल डा. आशु गुप्ता, सदस्य सचिव देवेन्द्र पाॅल, चिकित्सा अधीक्षक डेंटल कॉलेज डा. नरवीर ठाकुर एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे। 

RELATED ARTICLES

Most Popular