Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Employees Pensioners NewsNTT को मंजूरी, अभी भर्ती नहीं, चुनाव आचार संहिता बढ़ाएगी प्रशिक्षुओं का...

NTT को मंजूरी, अभी भर्ती नहीं, चुनाव आचार संहिता बढ़ाएगी प्रशिक्षुओं का इंतजार

Recruitment of pre primary teacher Himachal

हिमाचल प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने भले ही प्री-प्राइमरी की भर्ती को मंजूरी दे दी है, लेकिन उसके बाद भी चुनाव से पहले ये भर्तियां नहीं हो सकेंगी। Even though the cabinet of Himachal Pradesh government has approved the recruitment of pre-primary, but even after that these recruitments will not be done before the elections.

कारण यह कि भर्ती के लिए अपनाई जाने वाली प्रकिया में अभी समय लगेगा। हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम को भर्ती का जिम्मा दिया गया है और भर्ती के लिए अपनाई जाने वाली प्रकिया में अभी समय लगेगा।

आउटसोर्स कर्मचारियों की नौकरी पक्की (CLICK HERE)

हिमाचल प्रदेश में कितनी ऐसी महिलाएं है, जिनका डिप्लोमा एक या दो साल का है।

इसके साथ ही इन्हें ब्रिज कोर्स या शॉट टर्म कोर्स कैसे करवाया जाएगा, यह भी तय होना है। ऐसे में साफ है कि 10 अक्तूबर तक प्रदेश में यदि चुनाव आचार सहिंता लगती है, तो स्कूलों में प्री-प्राइमरी पदों ( recruitment on pre-primary posts in Himachal ) पर उसके बाद ही भर्तियां होंगी।

लंबे समय से एनटीटी प्रशिक्षु स्कूलों में भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी इन्हें स्कूलों में भर्ती के लिए इंतजार करना होगा। हालांकि इसमें कैबिनेट ने यह तय कर दिया है कि

प्री-प्राइमरी शिक्षक को नौ हजार रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा। The pre-primary teacher will be given a monthly salary of Rs 9000.

साथ ही एनसीटीई के तहत दो साल का डिप्लोमा ही मान्य होगा, लेकिन एक साल का एनटीटी डिप्लोमा को भी सरकार मान्य करेगी।

Good news for outsourced employees of Himachal

आर एंड पी रूल के तहत इनकी मान्यता को पूरा करने के लिए शॉट टर्म और ब्रिज कोर्स करवाए जाएंगे। इसके साथ ही यह भी तय किया गया है कि ये भर्तियां आउटसोर्स के माध्यम से की जाएंगी, लेकिन जब तक आर एंड पी रूल तय नहीं होते, तब तक ये भर्तियां हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम (HPSEDC) के माध्यम से होगी।

इस बारे में एनटीटी की प्रदेश अध्यक्ष वदंना का कहना है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी व मिले थे और अब सरकार ने उनकी मांग को पूरा किया है। उम्मीद है जल्द ही स्कूलों में एनटीटी की भर्ती हो जाएगी। In this regard, State President of NTT Vandana says that the Chief Minister had also met Jai Ram Thakur and now the government has fulfilled his demand. It is expected that soon the recruitment of NTT will be done in the schools.

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group ( CLICK HERE )

हिमाचल जेबीटी चला रहे प्री-प्राइमरी कक्षाएं Himachal JBT running pre-primary classes

वर्तमान में प्रदेश के 3840 स्कूलों में अभी प्री-प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं। इनको जेबीटी ही पढ़ा रहे हैं। Presently, pre-primary classes are going on in 3840 schools of the state. JBT is teaching them only.

प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू हुए तीन साल से अधिक का समय हो गया है, लेकिन अभी तक इन कक्षाओं को पढ़ाने के लिए स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। ऐसे में उम्मीद है कि इस साल के अंत प्री-प्राइमरी के बच्चों को स्थायी शिक्षक मिल जाएंगे।

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular