HomeHimachal Newsहिमाचल शिक्षा मंत्री बोले, बारिश में बंद रखे जा सकते हैं स्कूल

हिमाचल शिक्षा मंत्री बोले, बारिश में बंद रखे जा सकते हैं स्कूल

Due to the rains in Himachal Pradesh, now there is a demand to increase the school holidays. Now in this matter, Education Minister Govind Singh Thakur has asked the Higher Education Department to assess the situation.

हिमाचल शिक्षा मंत्री बोले, बंद रखे जा सकते हैं स्कूल

Schools holidays increase in Himachal

हिमाचल प्रदेश में बारिश के चलते अब स्कूलों की छुट्टियों (Himachal Education Department ) को बढ़ाने की डिमांड की जा रही है। अब इस मामले में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) ने उच्च शिक्षा विभाग को स्थिति का आकलन करने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि जहां बाढ़ जैसी स्थिति की आशंका है, वहां संबंधित जिला के जिलाधीश को ही स्कूलों पर फैसला लेने का अधिकार दिया जाएगा।

इस मामले में उच्च शिक्षा विभाग को भी अपने स्तर पर स्थिति का आकलन करने को कहा गया है। जिस तरह से मुख्यमंत्री के चुनाव क्षेत्र के शंकर देहरा में चार बच्चों के बहने की घटना हुई है, उसके बाद अभिभावक भी चिंतित हैं। यह घटना शंकर देहरा के गुडाह स्कूल के बच्चों के साथ हुई थी। इस ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान खजाना राम शर्मा ने अब शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को पत्र लिखा है और कहा है कि सराज-1 ब्लॉक के तहत आने वाले प्राइमरी स्कूलों (Himachal primary schools Closed) को कुछ दिनों के लिए बंद किया जाए, ताकि बच्चों की जान पर खतरा न बने।

गौर रहे कि हर साल हिमाचल स्कूलों में अगस्त माह तक छुट्टियां रहती थी, लेकिन इस बार गर्मियों का हवाला देकर छुट्टियों का एडवांस शेड्यूल जारी कर दिया गया। 29 जुलाई को समर और विंटर वेकेशन वाले स्कूलों को खोल दिया गया है, लेकिन मानसून सीजन पीक पर है।

ऐसे में अभिभावक छोटे बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैंं। दूसरी ओर स्कूलों की छुट्टियों पर हिमाचल राजकीय संस्कृत परिषद ने शिक्षा सचिव से इस मामले पर हस्तक्षेप करने की मांग की है। परिषद अध्यक्ष मनोज शैल ने शिक्षा सचिव से आग्रह किया है कि हर वर्ष में होने वाले अवकाशों एवं गतिविधियों के बारे में एक विवरणिका तैयार की जाए, ताकि हर बार असमंजस की स्थिति उत्पन्न न हो।

हिमाचल शिक्षा विभाग के कार्यक्रम के कारण बदला शेड्यूल
(Schedule changed due to program of Himachal Education Department)

हिमाचल शिक्षा विभाग (Himachal Education Department) ने स्कूलों में पहली अगस्त को होने वाले आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav of Independence) के तहत यह प्रकिया बदली थी। यह कार्यक्रम हालांकि 15 अगस्त तक चलना है। वहीं, बीच-बीच में सरकारी अवकाश हैं, जिसमें रक्षाबंधन और 15 अगस्त के साथ रविवार और दूसरे शनिवार को भी अवकाश है। ऐसे में इन अवकाशों को देखते हुए भी छुट्टियों को एक्सटेंड किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular