HomeHamirpur hp News In Hindi | latest hamirpur hp newsपिता की मौत मां ने संभाली जिम्मेदारी, बेटी ने 10वीं कक्षा की...

पिता की मौत मां ने संभाली जिम्मेदारी, बेटी ने 10वीं कक्षा की मेरिट में बनाई जगह

आर्थिक कमजोरी को पछाड़ते हुए हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला (Hamirpur district of Himachal Pradesh) की एक होनहार बेटी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जौड़े अंब (Government Senior Secondary School Jaude Amb) की शगुन पुत्री अमरजीत सिंह ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश भर में नौवां स्थान हासिल किया है।

वह पढ़ाई पूरी करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) बनना चाहती हैं। पिता की मौत के बाद माता रीता देवी मैहरे कस्बे में कपड़ों की एक दुकान पर काम करती हैं। दुकान से प्रतिमाह जो पैसे मिलते हैं, उससे घर का चूल्हा-चौका और बच्चों की पढ़ाई लिखाई का खर्च उठा रही हैं। पिता अमरजीत सिंह का 3 मार्च 2017 को मैहरे के नजदीक शांति नगर में ट्रैक्टर की ट्रॉली पुली से पलटने के कारण देहांत हो चुका है।

पिता किसानी का काम करते थे। शगुन की एक छोटी बहन है, जो अभी छठी कक्षा में पढ़ती है। शगुन का कहना है कि अभी उसका पूरा ध्यान पढ़ाई पर है और वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती हैं, जिसके लिये वो मेहनत कर रही है।

रीता देवी ने कहा कि वह अपने बच्चों को मुकाम तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। वहीं, उसके बच्चे भी आर्थिकी मंदी के बावजूद अपने घर के काम के अलावा पढ़ाई-लिखाई पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। रीता ने कहा कि बेटी की इस उपलब्धि पर उसे गर्व है। बेटी की इस उपलब्धि पर पूरे गांव में खुशी की लहर है और घर पर बधाइयां देने वालों का तांता लगा हुआ है।

RELATED ARTICLES

Most Popular