HomeHimachal Newsशिमला पुस्तक मेले के चौथे दिन लेखिका मीनाक्षी चौधरी ने की आगंतुकों...

शिमला पुस्तक मेले के चौथे दिन लेखिका मीनाक्षी चौधरी ने की आगंतुकों से मुलाकात

28 June 2022 : शिमला

शिमला पुस्तक मेला 2022 के चौथे दिन भी पुस्तकों के साथ-साथ बच्चों और बड़ों के लिए आयोजित कार्यक्रमों के प्रति पुस्तक प्रेमियों का रुझान दिखाई दिया। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत ने भाषा, कला और संस्कृति विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार (Government of Himachal Pradesh) के सहयोग से शिमला पुस्तक मेला (Shimla Book Fair) का आयोजन गेयटी थिएटर और पदम देव परिसर (Gaiety Theater and Padam Dev Complex) में किया जा रहा है। मेले में हिंदी अंग्रेजी हिमाचली पंजाबी और उर्दू के साथ और भी भारतीय भाषाओँ में पुस्तकें उपलब्ध हैं। यह मेला 3 जुलाई तक चलेगा।

मेले में आने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने हेतु विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों की व्यवस्था की गई है। आज बच्चों के लिए एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में बच्चों ने भारत की ऐतिहासिक इमारतों में से अपनी पसंदीदा इमारत के चित्र बनाये। शिमला के कई प्रमुख विद्यालयों से छात्रों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। चित्रकारी के लिए आवश्यक सारी सामग्री न्यास द्वारा उपलब्ध कराई गई और सभी भाग लेने वाले छात्रों को न्यास की किताबें भेंट की गईं।

साहित्य में रूचि रखने वाले दर्शकों के लिए ‘लेखक से मिलिए कार्यक्रम’ आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रख्यात लेखिका सुश्री मीनाक्षी चौधरी ने अपनी किताबों के बारे में और अपनी लिखने की यात्रा के बारे में वार्ता की। सत्र के अंत में उन्होंने दर्शकों के सवालों के जवाब भी दिए।

मेले में हिमाचल प्रदेश के समृद्ध लोक और पारंपरिक संगीत और नृत्यों को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। शिमला पुस्तक मेले का समय प्रतिदिन 11 से शाम 8 बजे तक है तथा आगंतुकों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। छात्रों के लिए पुस्तकों की खरीद पर विशेष छूट भी प्रदान की जा रही है।

जनसम्पर्क विभाग
राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत

RELATED ARTICLES

Most Popular