Thursday, May 16, 2024
HomeHimachal Newsक्या महिलाओं को HRTC Bus में मिलती रहेगी किराए में 50 फीसदी...

क्या महिलाओं को HRTC Bus में मिलती रहेगी किराए में 50 फीसदी छूट : जानें

Women to get 50% concession in HRTC buses in Himachal

बड़ी खबर आपको बता दे की Himachal Pradesh High Court ने महिलाओं को HRTC buses में 50 per cent concession देने को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। Justice Tarlok Singh Chauhan व Justice Virendra Singh की खंडपीठ ने इस स्कीम के जमीनी स्तर के लाभों को देखते हुए याचिका को खारिज कर दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की Himachal Pradesh High Court ने इस स्कीम के फायदे का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब लड़कियों को इस स्कीम से आगे पढ़ने के लिए क्षेत्र से बाहर निकलने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़े : दुखद खबर : एक साल में खोए 2 मासूम बच्चे, तीसरी बेटी भी लड़ रही जिंदगी की जंग

Women to get 50% concession in HRTC buses in Himachal

इस स्कीम से महिलाओं में सुरक्षा का आभास भी होगा क्योंकि इस स्कीम की वजह से ज्यादा संख्या में महिलाएं बसों का उपयोग कर सकेंगी और अधिक संख्या में होने के कारण वे आत्मरक्षा के प्रति जागरूक भी होंगी। इससे महिलाओं को कम खर्च कर क्षेत्र से बाहर जाकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच भी प्राप्त होगी।

उल्लेखनीय है कि इस मामले में कोर्ट को बताया गया था कि महिलाओं को किराए में छूट देने का निर्णय कैबिनेट का है, जिसे 25 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी किया गया है। महिलाओं को बस किराए में छूट देने बारे प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था, जिसे राज्य सरकार ने कैबिनेट के समक्ष रखा और उसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

यह भी पढ़े : क्या हिमाचल में बंद होगी Himcare और सहारा योजनाएं ?

प्रार्थी का आरोप था कि राज्य सरकार द्वारा 7 जून, 2022 को जारी की गई यह अधिसूचना कानून के सिद्धांतों के विपरीत है जबकि महिलाओं व पुरुषों के लिए बराबर किराया होना चाहिए। इस विषय में यह दलील दी गई है कि पथ परिवहन निगम द्वारा ग्रीन कार्ड जैसी सुविधाएं देने की वजह से उन्हें नुक्सान उठाना पड़ता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular