Tuesday, May 21, 2024
HomeHimachal Newsअब बंजी जंपिंग बीड़-बिलिंग में शुरू करने की तैयारी

अब बंजी जंपिंग बीड़-बिलिंग में शुरू करने की तैयारी

Bungee jumping in Bir-Billing Kangra of Himachal

हिमाचल के कांगड़ा जिले के बीड़-बिलिंग (bungee jumping in Bir-Billing Kangra) में सैलानी जल्द ही बंजी जंपिंग का भी लुत्फ उठा सकेंगे। यहां बंजी जंपिंग शुरू करने के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स (Adventure Sports) की तकनीकी टीम से हरी झंडी मिल चुकी है। अब पर्यटन निदेशालय इसको लेकर समीक्षा करेगा।

बीड़-बिलिंग के सलावक में सस्पेंशन ब्रिज बंजी-जंपिंग (bungee jumping at Salawak, Bir-Billing.) शुरू करने के लिए हिमाचल एडवेंचर स्पोर्ट्स (Himachal Adventure Sports) अधिनियम के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन किया गया था।

आवेदन के बाद एडवेंचर स्पोर्ट्स की तकनीकी टीम ने सलावक का निरीक्षण कर इसे बंजी-जंपिंग के लिए उपयुक्त करार दिया और स्वीकृति दे दी। अब पर्यटन निदेशालय की ओर से चिह्नित स्थान की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद हवा में अठखेलियों के साथ ही हवा में गोताखोरी भी बीड़-बिलिंग में हो सकेगी।

बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग (bungee jumping and paragliding Bir Billing) के बाद बंजी जम्पिंग जैसी साहसिक गतिविधियां शुरू होंगी और पर्यटन क्षेत्र में और अधिक अवसर पैदा होंगे। बंजी जम्पिंग भले ही हिमाचल के अधिकांश लोगों के लिए एक अज्ञात और अनछुआ पहलू रहा हो, लेकिन अब लोग इस साहसिक गतिविधि को न केवल देख सकते हैं बल्कि इसका अनुभव भी कर सकते हैं।

बंजी जंपिंग एक रोमांचक और साहसिक गतिविधि है। यहां, अपने पैरों में रस्सी बांधने के बाद, प्रतिभागी अपने सिर के बल कूदते हैं और एक साहसिक खेल का प्रदर्शन करते हैं।

एक साहसिक बंजी जंपिंग गतिविधि के लिए साहसिक खेल अधिनियम के तहत पंजीकरण करने के लिए बीड़ बिलिंग में एक आवेदन किया गया था। विशेषज्ञों के एक समूह ने तब दौरा किया और चिन्हित स्थलों की पुष्टि की।

अब पर्यटन निदेशालय की ओर से स्थान पर साहसिक गतिविधि शुरू करने को लेकर समीक्षा की जाएगी। एक ही स्थान पर पैराग्लाइडिंग और बंजी जंपिंग की साहसिक गतिविधियां शुरू होने से जिले में पर्यटन को पंख लगेंगे। – विनय धीमान, पर्यटन अधिकारी जिला कांगड़ा

RELATED ARTICLES

Most Popular