HomeHimachal NewsHimachal School : समर-विंटर वेकेशन में हो सकता है बदलाव

Himachal School : समर-विंटर वेकेशन में हो सकता है बदलाव

Summer and Winter holiday in Himachal

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों और कालेजों (government schools and colleges of Himachal Pradesh) में समर और विंटर विकेशन में इस साल प्रदेश सरकार बदलाव कर सकती है। इस बारे में उच्च शिक्षा विभाग ने सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें हर साल जो शेड्यूल तय होता था उसे एक्सटेंड की बात कही गई है। इसमें समर क्लोजिंग और विंटर क्लोजिंग स्कूल-कालेजों (summer closing and winter closing schools and colleges) में जो अवकाश मिलता था उसमें बदलाव करने की मांग काफी समय से शिक्षक भी उठा रहे थे।

अब शिक्षा विभाग ने प्रदेश सरकार को इस बारे में प्रस्ताव भेजा है। इसमें समर क्लोजिंग स्कूलों (summer closing schools) में 21 जून से 28 जुलाई तक 38 दिन का अवकाश होता था, लेकिन अब इस अवकाश को 26 जून से दो अगस्त तक किए जाने की प्रस्ताव तैयार किया गया है।

इसके साथ ही विंटर क्लोजिंग स्कूलों (winter closing schools) में लोहड़ी (Lohri) से ठीक तीन दिन पहले अवकाश करने का भी प्रस्ताव भेजा गया है यानी यहां पर 26 से 31 दिसंबर तक विंटर क्लोजिंग स्कूलों (winter closing schools) में अवकाश होगा। इसके साथ ही कालेजों की बात की जाए तो कालेजों में भी समर वेकेशन (summer vacation in colleges) पहले 20 मई से दस जुलाई तक होती थी, लेकिन अब इसे दस जून से चार जुलाई करने का फैसला किया गया है हालांकि इस बारे में सरकार से मंजूरी मिलना बाकी है उसका

उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत सिंह (Director of Higher Education Dr. Amarjit Singh) ने बताया कि इस बारे में सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। पिछले दो सालों से कोविड के चलते शेड्यूल बिगड़ गया था लेकिन अब स्थिति सामान्य है तो इसमें थोड़ा सा बदलाव किया गया है ताकि छात्रों का सत्र सुचारू रूप से चल सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular