Thursday, May 9, 2024
HomeHimachal Newsशीतकालीन स्कूलों में इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 28 नवंबर से शुरू...

शीतकालीन स्कूलों में इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 28 नवंबर से शुरू होंगी, देखें डेटशीट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शीतकालीन अवकाश (Schools having winter vacation) वाले विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 की तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं (annual exam) 28 नवंबर से लेगा। 6 दिसंबर तक चलने होने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन सुबह 9:45 से दोपहर 1.00 बजे तक होगा।

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर उपस्थित होना होगा। हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव विशाल शर्मा ने कहा कि कक्षा 3 की वार्षिक परीक्षा 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक होगी। इस अवधि के दौरान अंग्रेजी की परीक्षा 28 नवंबर, पर्यावरण दिवस 29 नवंबर, हिंदी भाषा की परीक्षा 30 नवंबर होगी। गणित की परीक्षा 1 दिसंबर को।

पांचवीं व आठवीं कक्षा की डेटशीट यहाँ देखें

आपको बता दे की पांचवीं कक्षा की 28 नवंबर को अंग्रेजी, 29 को हिंदी, 30 पर्यावरण दिवस और 1 दिसंबर को गणित विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा आठवीं कक्षा की 28 नवंबर को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। वहीं, 29 को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग, 30 को संस्कृत, 1 दिसंबर को गणित, 2 को हिंदी और 4 दिसंबर को कला, गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य: संगीत, पंजाबी और उर्दु विषय की परीक्षा का आयोजन होगा। इसके अलावा 5 दिसंबर को विज्ञान और 6 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, पंजाबी और उर्दु विषय के प्रश्नपत्र बोर्ड की ओर से मुहैया नहीं करवाए जाएंगे। इन प्रश्नपत्रों को स्कूलों को अपने स्तर पर तैयार करवाकर परीक्षा का संचालन करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular