Monday, May 13, 2024
HomeHimachal Newsब्रेहेल गांब (सरकाघाट) के डॉ अनमोल बने इंग्लिश के असिस्टेंट प्रोफेसर, ये...

ब्रेहेल गांब (सरकाघाट) के डॉ अनमोल बने इंग्लिश के असिस्टेंट प्रोफेसर, ये है उनकी दूसरी बड़ी सफलता..

डॉ अनमोल वर्तमान में उच्च शिक्षा विभाग, हिमाचल सरकार में अंग्रेजी के प्रवक्ता के रूप में 10 वर्षों से कार्यरत हैं। वे जिला मंडी में सरकाघाट (Sarkaghat in district Mandi) के एक छोटे से गांव बृहल के रहने वाले हैं उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा राजकीय उच्च विद्यालय कमलाह (Government High School, Kamlah) से पूरी की है।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

उसके बाद उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंडी से अपनी 10th or 12th की शिक्षा पूरी की। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज मंडी से पूरा किया वह अंग्रेजी में एम.फिल और पीएचडी हैं पीएचडी में डॉ नरवीर सिंह चंदेल उनके पर्यवेक्षक थे उनके शोध के क्षेत्रों में जर्मन साहित्य, मनोविज्ञान, पारलौकिकवाद, अस्तित्ववाद, ओरिएंटल दर्शनशास्त्र, नारीवाद, वेदांत दर्शन और अनुसंधान और अनुवाद शामिल हैं।

उन्होंने JEL (जर्नल ऑफ इंग्लिश लिटरेचर) ISER (इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक एंड इंजीनियरिंग रिसर्च) और CLRI (कंटेम्परेरी लिटरेरी रिव्यू इंडिया) के साथ छह शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और साहित्य और भाषाओं पर कई कार्यशालाओं में भी भाग लिया और अपने शोध-पत्र, कविताएं और साहित्यिक प्रस्तुत किए काम करता है। वह CLRI (कंटेम्परेरी लिटरेरी रिव्यू इंडिया) और एडविन ग्रुप ऑफ़ जर्नल की संपादकीय टीम का सदस्य हैं

उन्होंने प्रसिद्ध समकालीन भारतीय लेखकों की कई पाँच पुस्तकों की समीक्षा की है; शितुत की 'प्रभावी नियम: एक जीवन बदलने की प्रक्रिया', रवींद्र राव की 'अक्सर भगवद गीता', ईश्वरमूर्ति जी पिल्लई की 'हैंग ऑन: ए सेकेंड विंड', रवि रंजन गोस्वामी की फॉइल: द एनिमीज़ प्लान, और जी. वेंकटेश की टिल डेथ डू अस रीयूनाइट।   

2012 में अंग्रेजी में लेक्चरर के लिए उनका चयन हुआ था उन्होंने 2009 और 2017 में अंग्रेजी के सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आयोग की परीक्षा पास की थी किन्तु इस बार उनका अंतिम रूप से चयन हुआ। वे माता-पिता, शिक्षकों, दोस्तों और सहकर्मियों के बहुत आभारी हूं जिन्होंने इस अद्भुत यात्रा के हर कदम पर उनका साथ दिया।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)
.

RELATED ARTICLES

Most Popular