Tuesday, May 14, 2024
HomeHimachal NewsHP Board 12th Result: 24 घंटे के भीतर डीजी लॉकर पर भी...

HP Board 12th Result: 24 घंटे के भीतर डीजी लॉकर पर भी अपलोड होगा मार्कशीट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड परिणाम के साथ डीजी लॉकर पर भी मार्कशीट अपलोड करेगा। बोर्ड के अनुसार विद्यार्थियों को 24 घंटे के भीतर सर्टिफिकेट डीजी लॉकर पर मिलेगा। 12वीं का रिजल्ट 73.76 फीसदी रहा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन हेमराज बैरवा के साथ डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 85,777 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें 63,092 अभ्यर्थी पास हुए हैं। 25 दिन में रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। तीन संकाय में 41 टॉपर हैं। इसमें 30 छात्राएं और 11 छात्र शामिल हैं। बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए डीजी लॉकर की सुविधा प्रदान कर दी है। बीते साल बोर्ड की ओर से डीजी लॉकर पर सत्र 2023 की 12वीं की परीक्षा के प्रोवोजिनल सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाएं थे। बोर्ड दसवीं के सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवा देगा।

डिजिटल लॉकर की सुविधा मिलने के बाद विद्यार्थी जब चाहे अपने दस्तावेज की प्रतिलिपि खुद ही निकाल सकेंगे। विद्यार्थी मोबाइल एप या कंप्यूटर के माध्यम से डिजिटल लॉकर की अधिकृत वेबसाइट पर पंजीकरण करवाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से ऐसे छात्र जो कि हिमाचल से बाहर या विदेशों के संस्थानों में दाखिला लेना चाहते हैं, बोर्ड से सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाए जाने की मांग कर रहे थे। इसी के मद्देनजर बोर्ड की ओर से सर्टिफिकेट डीजी लॉकर पर उपलब्ध करवा दिए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular