Thursday, May 16, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग ने 56 प्रिंसिपल की प्रमोशन लिस्ट की...

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग ने 56 प्रिंसिपल की प्रमोशन लिस्ट की जारी

शिक्षा विभाग ने 56 प्रिंसिपल की प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी है। अब प्रिंसिपल की कमी से शासकीय कार्य प्रभावित नहीं होंगे। शिक्षा सचिव अभिषेक जैन ने प्रिंसिपल प्रमोशन के संबंध में आदेश जारी कर दिए है।

56 असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेज कैडर को प्रमोशन के माध्यम से प्रिंसिपल के पदों पर नियुक्ति किया गया है। ये पद जॉइनिंग डेट से लेकर नियमित आधार पर होंगे। शिक्षा विभाग ने आदेशों में कहा है कि प्रमोट हुए प्रिंसिपल को पांच दिनों में ज्वाइन करना होगा। प्रदेश में आधे से ज्यादा कॉलेज बिना प्रिंसिपल या फिर सीनियर प्रोफेसर का कार्यभार देकर चल रहे थे। शिक्षा विभाग ने आदेशों में कहा है कि प्रमोट हुए प्रिंसिपल को पांच दिनों में ज्वाइन करना होगा। प्रदेश में आधे से ज्यादा कॉलेज बिना प्रिंसिपल या फिर सीनियर प्रोफेसर का कार्यभार देकर चल रहे थे। शिक्षा विभाग ने सीनियरिटी वाइज प्रमोट हुए प्रिंसिपल की लिस्ट भी जारी कर इन्हें प्रदेश के विभिन्न डिग्री कॉलेजों में नियुक्ति दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार लंबे इंतजार के बाद अब कहीं जाकर लिस्ट जारी हो पाई। बीते पांच वर्षों से डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी की बैठक नहीं हो पाई थी। कारण ये रहा कि मामला कोर्ट में पेंडिंग था। जून माह में कोर्ट का फैसला आने के बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया। इसके बाद शिक्षा निदेशालय से प्रमोशन को लेकर सारा रिकॉर्ड शिक्षा सचिव को भेजा गया। बीते सप्ताह शुक्रवार को ही डीपीसी की बैठक आयोजित हुई, जिसमे चर्चा के बाद प्रमोशन प्रक्रिया पूरी की गई। जून माह के बाद शिक्षा विभाग में प्रमोशन को लेकर बैठकों का दौर चलता रहा।

 नया शैक्षणिक सत्र  शुरू हो चुका है व प्रदेश के महाविद्यालय में प्रिंसिपल के पद रिक्त पड़े है। महाविद्यालय प्राध्यापक संघ भी प्रिंसिपल प्रमोशन की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की मांग करता आ रहा था।  शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों की मानें तो प्रदेश के कॉलेजों में प्रिंसिपल के 94 पद रिक्त है। इसमें से 56 पदों को प्रमोशन से भर दिया गया है। शेष की सूची भी जल्द जारी हो सकती है। कॉलेजों में प्रिंसिपल न होने से शासकीय कार्य प्रभावित हो रहे थे।
RELATED ARTICLES

Most Popular