Monday, May 13, 2024
HomeHimachal Newsकुल्लू के बिजली महादेव में रोपवे का विरोध, लोगों द्वारा निकाली गयी...

कुल्लू के बिजली महादेव में रोपवे का विरोध, लोगों द्वारा निकाली गयी रैली

मंगलवार को कुल्लू के बिजली महादेव में रोपवे (Ropeway at Bijli Mahadev in Kullu) के विरोध में लोगों के प्रदर्शन के चलते सुबह से ही दुकानों में ताले लग गए हैं । लोगों द्वारा बिजली महादेव रोपवे का विरोध तेजी से किया जा रहा है। रोपवे के विरोध में दोपहर 1:30 बजे तक बाजार बंद रखा गया। रामशिला से लेकर ढालपुर (Ramshila to Dhalpur) तक रैली भी निकाली गई। प्रदर्शन में भारी संख्या में लोग शामिल हुए थे । सुबह प्रदर्शन के लिए लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से सूचित किया गया।

वंहा के लोगों का कहना है कि इस बारे में सरकार ने पहले खराहल व कशावरी की जनता से किसी भी तरह की कोई बातचीत नहीं की गई। बिजली महादेव का क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से उभर रहा है। इससे स्थानीय बेरोजगार लोगों को रोजगार की उम्मीद जगी है। लेकिन रोपवे बनने से स्थानीय लोगों के रोजगार कम होने की संभावना है।


लोगों की मांग है कि सरकार शीघ्र सड़क को चौड़ा कर दोनों तरफ से बिजली महादेव में जोड़ा जाए ताकि पर्यटकों व जनता को सुविधा मिल सके। इसके अतिरिक्त रोपवे बनाने के लिए सैकड़ों पेड़ काटे जाएंगे जिससे पर्यावरण पर दुष्प्रभाव पड़ेगा। रोपवे नहीं बनाने की बात आम हरियानों की बैठक में देववाणी से भी की गई है। फिर भी रोपवे लगाने की सरकार कोशिश कर रही है, जिससे देवता के हारियान भी नाराज हैं और अपना विरोध कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular