Saturday, May 4, 2024
HomeBilaspur Newsहिमाचल की पंचायतों में मनरेगा में 38.29 लाख का घपला

हिमाचल की पंचायतों में मनरेगा में 38.29 लाख का घपला

38.29 lakh scam in MNREGA in Panchayats of Himachal

Breaking News आपको बता दे की Himachal Pradesh की 3618 gram panchayats में से 948 में किए गए सोशल ऑडिट में 38.29 लाख रुपए का scam सामने आया है। इसमें से 3.09 लाख रुपए की recovered भी हो गई है। Himachal Pradesh में केवल Lahaul-Spiti ही एक ऐसा जिला है जहां पर MGNREGA में अनियमितता नहीं पाई गई है। अनियमितताओं के मामले 2981 विकास कार्यों में पाए गए हैं। 38.29 लाख रुपए में से 22.47 लाख रुपए वित्तीय अनियमितताओं व 15.83 लाख रुपए डेविएशन के हैं या यूं कहें कि एक कंपोनैंट का पैसा दूसरे कंपोनैंट पर खर्च किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की मनरेगा में सोशल ऑडिट के लिए गठित सामाजिक अंकेक्षण इकाई ने संबन्धित BDO को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 38.29 लाख रुपए यह अनियमितता गत वित्त वर्ष 2022-23 की है।

ग्राम सभा की बैठकों में सोशल ऑडिट पर होगी चर्चा Social audit will be discussed in Gram Sabha meetings

यह भी पढ़े : हिमाचल में बड़ा हादसा : स्कार्पियो ने कई वाहनों को मारी टक्कर

बता दे की MNREGA की अनियमितता में जिला Sirmaur सबसे आगे है। Kangra में 15.20 लाख रुपए की कथित अनियमितता सामने आई है। Himachal Pradesh में सबसे अधिक गड़बड़ी के मामले मस्ट्रोल व बिलों से संबंधित हैं जो कई पंचायतों के पास मौके पर नहीं मिले। कई ऐसे विकास कार्य हैं जो मौके पर किए गए हैं और पेमैंट का भुगतान भी किया गया है।

सामाजिक अंकेक्षण इकाई के निदेशक आरजे नेगी ने बताया कि सोशल ऑडिट में प्रदेश की 948 ग्राम पंचायतों में 38.29 लाख रुपए की अनियमितताओं को प्वाइंट आऊट किया गया है। ग्राम सभा की बैठकों में इसे वैरीफाई किया जाएगा। इस बारे में सभी development block officers को निर्देश जारी किए गए हैं। ग्राम पंचायतों में Gram Sabha की बैठकों में सोशल ऑडिट पर चर्चा होगी। इसलिए इस राशि के घटने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े : हिमाचल में खुला नौकरियों का पिटारा ; जाने आवेदन की आखिरी तारीख

हिमाचल किस जिला में हुई कितनी पंचायतों में अनियमितताएं

Bilaspur district की 176 ग्राम पंचायतों में से 49 पंचायतों में किए गए सोशल ऑडिट में 35,023 रुपए की वित्तीय अनियमितता सामने आई है जबकि डेविएशन में 3201 रुपए की वित्तीय गड़बड़ी पाई गई है। करीब 38224 रुपए में से 812 रुपए की रिकवरी हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular