Saturday, May 4, 2024
HomeHimachal NewsHimachal News: हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी...

Himachal News: हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की पेपर चेकिंग शुरू कर दी है. इसके लिए प्रदेशभर में 51 स्थानों पर मूल्यांकन केंद्र स्थापित किए गए हैं. पेपर चेकिंग के लिए 3210 शिक्षकों की डयूटी लगाई गई है, जिसमें मैट्रिक की पेपर चेकिंग के लिए 1550 और 12वीं की पेपर चेकिंग के लिए 1660 शिक्षक उपलब्ध रहेंगे.

पेपर चेकिंग के लिए पहली बार बोर्ड ने ऑल वुमन स्पॉट इवेल्यूशन सेंटर धर्मशाला के घनियारा में स्थापित किया है. वहीं बोर्ड परीक्षाओं के दौरान मैट्रिक व प्लस टू के 47 मामले पकड़े गए हैं. इसी के साथ करीब 8 सेंटर्स में जहां नकल बारे सूचना मिली थी, उन सेंटर्स की सीसीटीवी फुटेज बोर्ड ने जांच हेतू मंगवाई है.

बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि बोर्ड ने पहली बार ऑल वुमन स्पॉट इवेल्यूशन सेंटर राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल घनियारा में बनाया गया है. शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि इससे पहले बोर्ड की महिला अधिकारियों को स्पॉट इवेल्यूशन सेंटर्स पर नहीं भेजा जाता था, लेकिन इस बार घनियारा में बनाए गए ऑल वुमन स्पॉट इवेल्यूशन सेंटर में बोर्ड से 4 महिला अधिकारी नियुक्त की गई हैं, जबकि 37 महिला शिक्षक भी इस सेंटर में पेपर चेकिंग करेंगी.

डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पकड़े गए नकल के 47 मामलों में मैट्रिक के 13 और प्लस टू के 34 मामले हैं. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने पुष्टि करते हुए बताया कि इन मामलों को देखने के लिए बोर्ड ने कमेटी का गठन कर दिया है, कमेटी की ओर से संबंधित स्टूडेंटस को अपना पक्ष रखने के लिए समय देगी.

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान करीब 8 सेंटर्स से जनता व एसडीएम के माध्यम से नकल की सूचनाएं मिली थी, ऐसे परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी फुटेज बोर्ड ने मंगवाई है. इसके लिए बोर्ड ने एक कमेटी भी गठित की है, जो कि जांच कर अपनी रिपोर्ट बोर्ड को देगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular