Monday, May 13, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल के लाखों लोगों को झटका ; चावल-आटे के कोटे में भारी...

हिमाचल के लाखों लोगों को झटका ; चावल-आटे के कोटे में भारी कटौती

हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें हिमाचल के लिए लाखों लोगों को झटका लगा है जिस पर बात करते हैं कि महंगाई के दौर में हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh government) ने लाखों एपीएल परिवारों (APL families) को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने एपीएल परिवारों के राशन के कोटे में पहली बार बड़ी कटौती कर दी है।

बड़ी जानकारी आपको बता दें कि अप्रैल में एपीएल परिवारों को चार किलो आटा और तीन किलो चावल प्रति राशन कार्ड कम मिलेगा। यानी अब उन्हें 11 किलो आटा और पांच किलो चावल ही दिए जाएंगे। जबकि मार्च में एपीएल परिवारों को 15 किलो आटा और आठ किलो चावल दिए गए थे। अब इस कटौती के हिसाब से डिपो संचालक अप्रैल में एपीएल परिवारों को राशन देंगे।

यह भी पढ़े : भयानक एक्सीडेंट में युवक की मौत: HRTC बस के टायर के नीचे आया चालक

जानकारी यह भी मिली है कि बीते तीन साल में एक साथ अब तक की यह सबसे बड़ी कटौती है। करीब तीन साल पहले उपभोक्ताओं को 11 किलो आटा और पांच किलो चावल मिलते थे। कोरोना काल में सरकार ने राशन में बढ़ोतरी कर दी थी। वह बढ़ोतरी अब तक चल रही थी। हालांकि इससे पहले जब भी डिपो में मिलने वाले राशन कटौती या बढ़ोतरी होती थी तो वह एक किलो से ज्यादा नहीं हुई। पहली बार सरकार ने सीधे चार किलो आटा और तीन किलो चावल कम किए हैं।

कोटा क्यों घटाया यह भी जान ले

आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी हो जाता है कि राशन की कटौती को लेकर विभाग की ओर से तर्क दिया जा रहा है कि जनजातीय क्षेत्रों पांगी, भरमौर (Pangi, Bharmour) समेत कई जगह राशन की सप्लाई शुरू हो गई है। मगर इससे पहले भी जब जनजातीय क्षेत्रों को राशन दिया जाता था तो एक साथ इतनी बड़ी कटौती नहीं की गई। डिपो में राशन में कटौती होने से एपीएल परिवार प्रभावित होंगे। इसके चलते लोगों को अब बाजार से अतिरिक्त राशन महंगे दामों पर खरीदना पड़ेगा।

यह भी पढ़े :  कर्मचारियों में मचा हड़कंप : हिमाचल में 1600 आउटसोर्स कर्मी नौकरी से निकाले; सैकड़ों 31 मार्च को होंगे बाहर

हिमाचल के 11.50 लाख परिवार एपीएल में

प्रदेशभर में 70 फीसदी से ज्यादा परिवार एपीएल उपभोक्ता हैं। इनमें करीब 11.50 लाख उपभोक्ता एपीएल परिवारों में आते हैं। सरकारी राशन के डिपो में उन्हें 9.30 रुपये प्रतिकिलो आटा और 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चावल दिए जा रहे हैं। हालांकि बीते तीन माह से प्रदेश सरकार ने लगातार राशन में बढ़ोतरी की थी। मगर अब अप्रैल में अब तक जितनी भी बढ़ोतरी की गई थी, उसमें सबसे अधिक कटौती कर दी है।

यह भी पढ़े :  शाबाश बेटी : अदिति बनी SDO : बिजली बोर्ड में मिली तैनाती

जनजातीय क्षेत्रों के लिए राशन की सप्लाई शुरू होने से एपीएल परिवारों का कोटा घटाया है। सितंबर माह से जनजातीय क्षेत्रों को राशन सप्लाई नहीं जा रही थी। एपीएल परिवारों के राशन में कटौती और बढ़ोतरी चलती रहती है। – KC Chaman, Director Food Supplies Department

RELATED ARTICLES

Most Popular