Thursday, May 9, 2024
HomeHimachal Newsगोबर इकट्ठा करना कर दो शुरू : हिमाचल में गोबर खरीद शुरू...

गोबर इकट्ठा करना कर दो शुरू : हिमाचल में गोबर खरीद शुरू करने की डेट घोषित

हिमाचल प्रदेश के कृषि और पशुपालन मंत्री चौधरी चंद्र कुमार ने घोषणा की कि राज्य सरकार चुनावी आश्वासन के तहत 1 जनवरी से किसानों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम (purchasing cow dung from farmers at the rate of Rs 2 per kg) की दर से गोबर खरीदना शुरू करेगी। गोबर खाद के रूप में लिया जाएगा, कच्चा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने गुरुवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के नगरोटा सूरियां (Nagrota Surian Jawali) में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

गोबर से आर्गेनिक खाद तैयार की जाएगी

कृषि मंत्री चौधरी चंद्र कुमार ने कहा कि गोबर से जैविक खाद बनाई जाएगी और इसे सरकार की योजना हिमफेड के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस खाद का उपयोग कृषि व बागवानी विभाग के फार्मों में भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बागवानी व सेब बाहुल्य क्षेत्रों में भी इस खाद की बिक्री कृषि व बागवानी विभाग के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी, ताकि लोगों को आर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जैविक खाद का उपयोग कर फसल उगाने वाले किसानों की पहचान करेगी और उनसे ऊंची कीमत पर फसल खरीदेगी।

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के वायदे पर कार्य कर रही है, जिसके तहत सभी विभागों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सड़कों के सुधार एवं बेहतर रखरखाव के लिए करोड़ों रुपए के बजट का प्रावधान करवाया गया है। उन्होंने बताया कि नगरोटा सूरियां में गज खड्ड पुल तथा सुखाहार नहर परियोजना के निर्माण के लिए भी जल्द राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular