Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal NewsHRTC कंडक्टर टेस्ट में गलत उत्तर देने पर कटेंगे नंबर, जानें पूरी...

HRTC कंडक्टर टेस्ट में गलत उत्तर देने पर कटेंगे नंबर, जानें पूरी डिटेल

हिमाचल लोक सेवा आयोग (HPPSC) एचआरटीसी (HRTC conductor written exam) कंडक्टर के रिक्त 360 पदों को भरने के लिए 10 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे की रहेगी। परीक्षा 100 अंक की होगी। परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक आयोजित होगी . परीक्षा पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध है। कंडक्टर लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी।

हिमाचल लोक सेवा आयोग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के चार विकल्प होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए जिस का उत्तर अभ्यर्थी द्वारा अगर गलत दिया होगा एक चौथाई अंकों (1/4 या 0.25) की कटौती दंड के रूप में की जाएगी। यानी चार प्रश्न गलत हुए तो 0.25+0.25 के हिसाब से एक नंबर कट जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी उन्हीं प्रश्नों का उत्तर दें जो उन्हें अच्छी तरह आते होंगे।

कंडक्टर परीक्षा में यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक उत्तर देता है तो उसे गलत माना जाएगा। यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ा जाता है यानी अभ्यर्थी उत्तर नहीं देता है तो उसका कोई दंड नहीं होगा। जहां एक प्रश्न के चार विकल्प में से एक सही उत्तर की जगह दो सही उत्तर होंगे, उन सभी उम्मीदवारों को जो इन दोनों सही उत्तरों में से किसी एक को एन्कोड करेंगे, उन्हें उस प्रश्न के लिए आवंटित अंक प्रदान किए जाएंगे।

अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ दी गई हिदायतों को ध्यान से पढ़ लें

अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ दी गई हिदायतों को ध्यान पढ़ना होगा और इकी अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी। अपना रोल नंबर, पहचान पत्र साथ लाना सुनिश्चित करें अन्यथा परीक्षा केंद्र में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र में देर से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एचआरटीसी द्वारा चलाई जा रही स्पेशल बसों की आवाजाही की जानकारी अभ्यर्थी समय रहते खुद संबंधित बस अड्डा प्रभारी से जुटा लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular