Tuesday, May 14, 2024
HomeHimachal Newsपहले विधायक क्षेत्र विकास निधि रोकी अब उपायुक्तों को मिलने वाला करोड़ों...

पहले विधायक क्षेत्र विकास निधि रोकी अब उपायुक्तों को मिलने वाला करोड़ों का अनुदान भी रोका

बड़ी खबर हम आपके लिए लेकर आए हैं सुख की सरकार होने का नारा देने वाली कांग्रेस की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार ने अब विकास कार्यों के लिए उपायुक्तों को मिलने वाला करोड़ों का अनुदान भी रोक दिया। साल में हर तिमाही आम जनता के हित के लिए करोड़ों का फंड जारी होता है। जनवरी में इस फंड की आखिरी किस्त मिलनी थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

विकेंद्रीकृत योजना के तहत यह पैसा राज्य सरकार उपायुक्त कार्यालयों को जारी करती है। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद इस वित्त वर्ष की आखिरी किस्त जनवरी में तय थी, लेकिन विधायक निधि की तरह इस बजट पर भी रोक लगने से सभी विकासात्मक कार्य ठप हो गए हैं। मुख्य रूप से यह पैसा संपर्क सड़क मार्गों, सामुदायिक भवनों, युवक मंडलों, महिला मंडलों और खेल मैदानों आदि के निर्माण या रखरखाव के लिए जारी किया जाता है।

यह भी पढ़े : आवारा पशुओं ने ले ली युवक की जान ; पशु को बचाते पेड़ से टकराई कार

सभी जिला उपायुक्तों को बजट न मिलने से जनता के हित में पैसा जारी नहीं हो पा रहा है। प्रत्येक जिले में पैसा जारी करवाने के लिए आवेदन पड़े हैं। उपायुक्त कार्यालयों से एक ही जवाब दिया जा रहा है कि जब बजट आएगा, तभी पैसा जारी होगा। विधायक निधि के साथ अब विकेंद्रीकृत योजना का बजट जारी न होने से पंचायतों के विकास कार्य ठप हो गए हैं। यह पैसा सामान्य पंचायतों और पिछड़ी पंचायतों के विकास के लिए जारी होता है। वहीं मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने कहा कि इस बारे में पता करने पर ही कुछ बता सकते हैं।

यह भी पढ़े :  अति दुखद खबर : डंडे से पीट-पीट कर शिक्षिका की हत्या

पहले विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना की भी रोकी थी किस्त

Himachal सरकार ने इससे पहले विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना की चौथी किस्त भी रोक दी थी। इससे विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र में विकास करवाते हैं। विधायकों को चालू वित्त वर्ष में दो-दो करोड़ रुपये मिलने थे। इस राशि में से 50-50 लाख की चौथी किस्त मुख्यमंत्री कार्यालय ने रोक दी है। यह किस्त जनवरी के पहले सप्ताह में ही जारी हो जाती थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular