Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsइस बार छात्रों को मिल सकते हैं लैपटॉप : देखें पूरी जानकारी

इस बार छात्रों को मिल सकते हैं लैपटॉप : देखें पूरी जानकारी

Himachal pradesh के government schools में meritorious students को इस साल laptops की जगह smart phones मिलेंगे या नहीं, इसके लिए नई सरकार में फैसला होगा। पूर्व भाजपा सरकार में यह तय किया गया था कि बच्चों को अब modern smart phones मिलेंगे और उन्हें आने वाले समय में स्मार्ट फोन नहीं दिए जाएंगे, लेकिन पूर्व सरकार के इस फैसले को Congress government बदल सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको पता होगा कि Himachal Pradesh के government schools में हर साल मैरिट में अव्वल रहने वाले बच्चों को laptops दिए जाते हैं। प्रदेश के स्कूलों में इस बार स्कूली छात्रों को लैपटॉप की जगह स्मार्ट फोन मिलेंगे।

यह भी पढ़े : हिमाचल प्रदेश में शराबियों की मौज सस्ती होगी शराब; तय होंगे रेट

बता दें कि Himachal School Education Board की मैरिट में आए दसवीं और 12वीं के 8800 और कालेजों के 900 मेधावियों को ये लैपटॉप दिए जाते हैं। इसके पीछे पूर्व सरकार ने तय किया था कि सरकार लैपटॉप की जगह छात्रों को फोन देकर अपना करोड़ों का बजट भी बचाएगी।

यह भी पढ़े : पहले विधायक क्षेत्र विकास निधि रोकी अब उपायुक्तों को मिलने वाला करोड़ों का अनुदान भी रोका

आपको यह भी बता दें कि हर साल मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीद कर सरकार का 40 करोड़ से ज्यादा बजट खर्च होता था, लेकिन अब जब छात्रों को स्मार्ट फोन मिलेंगे, तो इस पर कम खर्चा आएगा। इससे केवल 16 से 17 करोड़ का ही खर्चा सरकार का होगा। अहम यह है कि इस साल जो फोन छात्रों को मिलेंगे, उसमें पहले से ही स्टडी मैटीरियल उपलब्ध होगा।

उच्च शिक्षा निदेशालय ने जैम पोर्टल के माध्यम से फोन की खरीद की है। डा. Dr. Amarjeet Sharma, Director, Higher Education Department ने बताया कि इस साल मैरीटोरियस छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे या स्मार्ट फोन ये अभी तय होना है। इसके लिए प्रदेश सरकार के फैसले का इंतजार है।

RELATED ARTICLES

Most Popular