Saturday, May 4, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में प्याज की कालाबाजारी: गोदामों की जांच करेंगे अधिकारी

हिमाचल में प्याज की कालाबाजारी: गोदामों की जांच करेंगे अधिकारी

देश में प्याज का उत्पादन कम होने के कारण हिमाचल में प्याज के दाम बढ़ गए हैं। ऐसे में प्रमुख उद्योगपतियों और कारोबारियों ने गोदामों में प्याज का स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया है. हिमाचल सरकार प्याज की कीमतों पर नजर बनाए हुए है।

सरकार ने खाद्य नागरिक और उपभोक्ता मामले विभाग को प्याज के थोक विक्रेताओं के गोदामों में छापेमारी के निर्देश दिए हैं। अगर किसी कारोबारी ने प्याज का स्टॉक जमा किया होगा तो सख्त कार्रवाई होगी। वहीं, इन कारोबारियों को लाखों रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

पिछले साल अक्तूबर – नवंबर में प्याज 200 रुपये किलो था

पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में प्याज की कीमत 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. फिर भी, सरकार ने थोक विक्रेताओं के लिए 20 क्विंटल प्याज और 10 क्विंटल आलू की ऊपरी स्टॉक सीमा निर्धारित की। अगर हिमाचल में प्याज के दाम ऐसे ही अनियंत्रित रहे तो सरकार स्टॉक लिमिट लगाएगी।

हिमाचल प्रदेश में सप्ताह के भीतर की प्याज के दाम बढ़े है। इससे पहले प्याज 30 से 40 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा था।

सरकार का मानना है कि देश में प्याज की कमी चल रही है। प्याज के थोक विक्रेताओं ने प्याज का स्टाॅक जमा कर दिया है। अब इसे महंगे दामों में बाजार में भेजा जा रहा है। ऐसे में त्योहारी सीजन के चलते बाजार में प्याज ने लोगों के आंसू निकाल दिए है। हिमाचल में लगातार बढ़ती प्याज की कीमत से लोग परेशान हैं। दुकानदारों का कहना है कि मंडी में थोक भाव बढ़ने के कारण प्याज महंगा बिक रहा है।

प्याज में महंगाई की वजह से बिक्री में कमी

अचानक महंगाई के कारण प्याज की बिक्री में भारी गिरावट आई। दुकानदारों ने कहा कि राज्य के बाहर बारिश से उनके उत्पाद खराब हो गए और कीमतें बढ़ गईं। फिलहाल दिल्ली और नासिक से प्याज बाजार में आ रहा है. जब नई फसल बाज़ार में आते हैं, तो कीमतें गिर जाती हैं।

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक रामकुमार गौतम ने बताया कि जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों को थोक विक्रेताओं के गोदामों में निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए हैं। सब्जी मंडियों में भी जिन दुकानदारों ने मूल्य सूची नहीं लगाई है, उनके चालान काटने के लिए कहा गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular