Sunday, May 5, 2024
HomeHimachal NewsCM सुक्खू बोले - विद्यार्थियों को एक प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा Education...

CM सुक्खू बोले – विद्यार्थियों को एक प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा Education Loan

हिमाचल प्रदेश सरकार गरीब छात्रों को एक निश्चित ब्याज दर पर शिक्षा ऋण उपलब्ध कराएगी। प्रति वर्ष 300,000 रुपये से कम आय वाले परिवारों को इस लाभ से लाभ होगा। इसके लिए सरकार ने दो करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। ऐसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सरकार ने मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Vidyarthi Protsahan Yojana) शुरू की। छात्र ऋण वित्तीय संस्थानों या बैंकों द्वारा प्रदान किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह कार्यक्रम छात्रों को ट्यूशन, आवास, किताबें और अन्य शिक्षा संबंधी खर्चों का भुगतान करने में मदद करेगा। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग, चिकित्सा, व्यवसाय, पीएचडी, आईटीआई कार्यक्रम, पॉलिटेक्निक, बी-फार्मेसी, नर्सिंग, जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

यह भी पढ़े : Breaking News : पूर्व CM की गाड़ी का एक्सीडेंट; बाल बाल बचे

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य में गरीब बच्चे वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण उच्च और तकनीकी शिक्षा से वंचित न रहें। प्रधान मंत्री ने कहा कि शुल्क का एक प्रतिशत केवल छात्रों की जिम्मेदारियों का समर्थन करने और उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने के लिए है। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अपर्याप्त धन के कारण किसी भी छात्र को उच्च शिक्षा से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े : बड़ा हादसा, 3 अध्यापकों सहित ड्राइवर की मौत, दहला देने वाला था मंजर

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग योजना को पूरा करने के लिए काम कर रहा है। राज्य सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु की 20,000 लड़कियों को पब्लिक स्कूलों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular