HomeHimachal Newsपहली जुलाई से महिलाओं का आधा किराया, योजना को लागू करने के...

पहली जुलाई से महिलाओं का आधा किराया, योजना को लागू करने के लिए बड़ा कार्यक्रम करेगी सरकार

In Himachal, from July 1, the fare of women in Himachal Pradesh Road Transport Corporation buses will be half. The state government has fixed the date for starting this scheme. However, before this the announcement is yet to be approved by the cabinet. According to the preparations that are going on, on July 1, a big program will be held in Shimla itself, in which the Chief Minister will start bus fare relief. Women will get this exemption in HRTC buses running within the state, while interstate buses will not have this facility. For this, HRTC has been asked to prepare a detailed plan.

हिमाचल में पहली जुलाई से हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों (Himachal Pradesh Road Transport Corporation buses) में महिलाओं का किराया आधा लगेगा। राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू करने की तारीख तय कर दी है। हालांकि इससे पहले इस घोषणा पर कैबिनेट से मुहर लगना बाकी है। जो तैयारी चल रही है उसके अनुसार पहली जुलाई को शिमला (Shimla) में ही इस बारे में एक बड़ा कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्यमंत्री बस किराया राहत की शुरुआत करेंगे। महिलाओं को यह छूट राज्य के भीतर चलने वाली एचआरटीसी की बसों (HRTC buses) में मिलेगी, जबकि इंटरस्टेट बसों में यह सुविधा नहीं होगी। इसके लिए एचआरटीसी को एक विस्तृत योजना तैयार करके लाने को कहा गया है।

पहली जुलाई से पहले होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस योजना को अप्रूव किया जाएगा और फिर इसे जुलाई महीने से लागू किया जा रहा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 15 अप्रैल को चंबा (Chamba) में हुए हिमाचल दिवस (Himachal Diwas) के अवसर पर यह घोषणा की थी। तब तीन घोषणाएं एक साथ हुई थीं और इनमें से 125 यूनिट फ्री बिजली (125 units of free electricity) और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी मुफ्त देने की घोषणाओं को लागू किया जा चुका है।

एचआरटीसी की बसों (HRTC buses) में महिलाओं (women) के लिए किराया आधा करने का विरोध प्राइवेट बस ऑपरेटर कर रहे हैं और इन्होंने इस आर्डर के खिलाफ हाई कोर्ट जाने की धमकी भी दी है, लेकिन राज्य सरकार इस चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए इस योजना को लागू कर रही है। हालांकि अभी यह भी तय नहीं है कि एचआरटीसी को इसके बदले भुगतान किस रूप में प्रदेश सरकार करेगी।

आज धर्मशाला से कुल्लू जाएंगे सीएम जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शनिवार को धर्मशाला (Dharamsala) से शिमला लौटने के बजाय सीधे कुल्लू (Kullu) जाएंगे और शाम को शिमला (Shimla) लौटेंगे। 19 जून को मुख्यमंत्री शिमला (Shimla) में ही रुकेंगे, जबकि 20 जून को भाजपा के त्रिदेव सम्मेलन (Tridev Sammelan) के लिए हमीरपुर (Hamirpur) जाएंगे। इसके अगले दिन 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) फिर शिमला (Shimla) में होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular