Sunday, May 5, 2024
HomePolitical NewsCM Sukhwinder Singh Sukhu Latest Newsहिमाचल सरकार अब 2,000 करोड़ रुपये का कर्ज लेगी

हिमाचल सरकार अब 2,000 करोड़ रुपये का कर्ज लेगी

एक Breaking News सामने निकल कर आ रही है जिसमें Himachal Pradesh के Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu के नेतृत्व की नई Himachal Congress government अब फिर Rs 2,000 crore का loan लेगी, जबकि 1,500 करोड़ रुपये का ऋण इससे पहले लिया गया है। राज्य सरकार के वित्त विभाग ने इस संबंध में दो अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

खबर आपको यह भी बता दे एक अधिसूचना 700 करोड़ और दूसरी 1,300 करोड़ रुपये की जारी की गई है। इन अधिसूचनाओं के अनुसार 700 करोड़ रुपये का कर्ज 9 साल की अवधि के लिए लिया जाएगा और 1,300 करोड़ रुपये का दूसरा कर्ज 15 साल की अवधि के लिए लिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार अपनी प्रतिभूतियों को भारतीय रिजर्व बैंक के पास गिरवी रखेगी।

यह भी पढ़े : हिमाचल में लग सकता है महंगी बिजली का झटका

खबर यह भी मिली है प्रतिभूतियों की नीलामी 21 फरवरी को होगी। इसी दिन 700 करोड़ रुपये का कर्ज 22 फरवरी 2032 तक चुकता कर दिया जाएगा जबकि 1,300 करोड़ रुपये का कर्ज 22 फरवरी 2038 तक चुकाया जाएगा।

ताजा खबर यह भी मिली है कि दोनों ही कर्ज लेने का कारण Himachal Pradesh में development works के लिए इसका इस्तेमाल करना बताया गया है। 2,000 करोड़ रुपये के इस ताजा कर्ज को लेने की अधिसूचना प्रदेश मंत्रिमंडल की दूसरी बैठक के दौरान जारी की गई है, जिसमें आगामी बजट सत्र की तिथियां भी तय कर दी गई हैं।

यह भी पढ़े : Himachal News : चिट्टे की बड़ी खेप के साथ 4 युवक गिरफ्तार

जानने योग्य यह भी है कि पिछले शीत सत्र में Himachal Pradesh में loan लेने की सीमा बढ़ाने के लिए हिमाचल सरकार ने संबंधित अधिनियम को संशोधित किया था। इस संबंध में केंद्र सरकार से मंजूरी ली गई थी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू बार-बार कह रहे हैं कि हिमाचल सरकार जयराम सरकार के लिए कर्ज को चुकाने के लिए लोन ले रही है।

उनका कहना है कि पिछली सरकार ने कई देनदारियों को छोड़ दिया है। इनमें employees and pensioners का एरियर भुगतान और डीए की किस्त तक नहीं दी गई है। इसके अलावा इस सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज प्रदेश पर डाला है। इससे पहले सुक्खू सरकार ने 1,500 करोड़ रुपये का कर्ज लेने की अधिसूचना जारी की थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular