Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsकौन बनेगा हिमाचल का मुख्यमंत्री! किसी महिला को मिल सकती है कमान?

कौन बनेगा हिमाचल का मुख्यमंत्री! किसी महिला को मिल सकती है कमान?

हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर आपको बता दे की मुख्यमंत्री की दौड़ में प्रदेश कांग्रेस President Pratibha Singh, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष Sukhwinder Singh Sukhu, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष Mukesh Agnihotri, वरिष्ठ नेता Sudhir Sharma और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र Vikramaditya Singh शामिल हैं.

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

बड़ी खबर आपको यह भी बता दे की Himachal Pradesh Chief Minister Post की दौड़ में प्रतिभा सिंह सबसे आगे बताई जा रही हैं. अगर कांग्रेस उन्हें मुख्यमंत्री बनाती है तो वह first woman Chief Minister of Himachal Pradesh होंगी.

यह तो आपको पता होगा की प्रतिभा सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं और वर्तमान में मंडी से लोकसभा सदस्य हैं. बता दें कि 1983 में मुख्यमंत्री बनने के बाद वीरभद्र सिंह का प्रदेश कांग्रेस पर अच्छा प्रभाव रहा था.

यह भी पढ़े : Himachal Pradesh Chunav Result देखें यहाँ Live Update

जब भी पार्टी की सरकार बनी, वे मुख्यमंत्री बने. 1983 के बाद यह पहला चुनाव है जब पार्टी ने वीरभद्र सिंह के निधन के बाद उनके बगैर चुनाव लड़ा है.

Former Himachal Congress president Sukhwinder Singh Sukhu भी Chief Minister Post की दौड़ में हैं. सुक्खू ने Naudan seat से चुनाव लड़ा है. वे हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष भी हैं.

खबर आपको यह भी बता दे की मुख्यमंत्री पद की दौड़ में विपक्ष के नेता Mukesh Agnihotri भी हैं. वे चार बार के विधायक हैं. 2017 से पहले वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में महत्वपूर्ण विभागों को भी संभाला था. मुकेश अग्निहोत्रि हरोली से विधायक हैं और 2012 से जीत रहे हैं.

यह भी पढ़े : Himachal Election Result : दामाद पर भारी पड़ गए ससुर, 3858 मतों से हराया

खबर आपको यह भी बता दे की Vikramaditya Singh Mandi से MP Pratibha Singh के बेटे हैं. वे शिमला ग्रामीण से लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं. मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में से एक हैं. वीरभद्र सिंह की मौत के बाद Rampur Bushahr रियासत के अगले राजाघोषित हुए थे.

हालांकि जानकार कहते हैं कि चूंकि अभी वह उम्र में बहुत छोटे हैं इसलिए मुख्यमंत्री के दावेदार नहीं हैं.

यह भी पढ़े : Road Accident : टैक्सी और बस की टक्कर में मां-बेटी समेत 3 लोगों की मौत

RELATED ARTICLES

Most Popular