Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Employees Pensioners NewsOPS अभी भी दूर : जनवरी के वेतन से भी कट गया...

OPS अभी भी दूर : जनवरी के वेतन से भी कट गया NPS का शेयर | जानें पूरा मामला

बड़ी खबर आपको बता दे की जनवरी के वेतन में भी कर्मचारियों और Himachal government का New Pension Scheme (NPS) का शेयर कट गया। यानी कर्मचारियों के लिए कांग्रेस अपनी पहली गारंटी Old Pension Scheme (OPS) सरकार बनने के 52 दिन बाद भी लागू नहीं कर पाई।

आपको पता ही होगा की कांग्रेस ने सत्ता में आते ही 10 दिन में और पहली कैबिनेट बैठक में ओपीएस लागू करने का वादा किया था। कहां कांग्रेस सरकार केंद्र से कर्मचारियों का एनपीए का पैसा वापस लाने की बात कर रही थी, यहां तो फिर से कर्मचारियों और सरकार का हिस्सा केंद्र सरकार के संबंधित प्राधिकरण में जमा करने की प्रक्रिया चल पड़ी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की विभाग जनवरी का वेतन और पेंशन बनाने के लिए सरकार के अगले आदेश का इंतजार करते रहे, जब स्थिति साफ नहीं हुई तो फिर पुराने ढर्रे पर ही एनपीएस की कटौती कर ली। कांग्रेस को सत्ता तक पहुंचाने वाला मुख्य मुद्दा ओपीएस लागू करना सरकार के लिए अब टेढ़ी खीर बन गया है।

मुख्य सचिव ओपीएस लागू होने से पहले ही कह चुके थे कि सरकार के पास इसे लागू करने के लिए ए और बी प्लान दोनों हैं। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व की कैबिनेट ने लोहड़ी के दिन राज्य के कर्मचारियों को ओपीएस का तोहफा देने का एलान किया था।

यह भी पढ़े : बड़ी खबर | हिमाचल के अस्पतालों में अब Free होंगे 133 टैस्ट

इसे उसी दिन से लागू होने की बात कर तुरंत अधिसूचना जारी करने की भी बात की, लेकिन इसके बाद महज एक संक्षिप्त ऑफिस मैमोरेंडम (कार्यालय आदेश) निकालकर ही इसे लागू करने की बात की गई।

OPS formula of Chhattisgarh

मुख्यमंत्री ने कहा था कि formula of Chhattisgarh को आधार बनाकर Himachal ने अपना फार्मूला बनाया है। यह फार्मूला भी कैबिनेट बैठक के 20 दिन बाद भी सार्वजनिक नहीं हो पाया। Chhattisgarh में OPS लागू करने के लिए जिस तरह विस्तृत अधिसूचना जारी हुई है, वैसी अधिसूचना Himachal Government के वित्त विभाग के अधिकारी अभी तक नहीं निकाल पाए हैं।

यह भी पढ़े : अत्यंत दुखद : कार खाई में गिरने से युवक की मौत डेढ़ साल पहले हुई थी शादी

ऐसे में OPS की उम्मीद लगाए बैठे कर्मचारी असमंजस में हैं। यही नहीं, अप्रैल तक भी ओपीएस का लाभ मिलना संभव नहीं लग रहा। वहीं, प्रधान सलाहकार मीडिया नरेश चौहान ने इस बारे में बताया कि ओपीएस को जनवरी के वेतन में लागू करने के लिए कहा था। क्यों लागू नहीं किया, इसका पता किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संभवतया फरवरी के वेतन में एनपीएस की कटौती नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular