HomeHimachal Newsसरकार ने दी बड़ी राहत : डिपुओं में सस्ता मिलेगा इस बार...

सरकार ने दी बड़ी राहत : डिपुओं में सस्ता मिलेगा इस बार राशन

Himachal Pradesh Government ration depots

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 19.50 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं (ration card consumers) को डिपुओं में इस माह तीन दालें मलका, चना और उड़द एक से पांच रुपये तक सस्ती मिलेंगी, जबकि मूंग दाल के दाम दो रुपये बढ़े हैं। उपभोक्ताओं को इस माह मलका दाल चार रुपये सस्ती मिलेगी। चना दाल गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) के परिवारों को दो रुपये, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) को चार रुपये और करदाताओं को पांच रुपये सस्ती मिलेगी।

उड़द दाल के दाम एक रुपये कम हुए हैं, जबकि मूंग दाल के दाम सभी वर्गों के लिए दो रुपये बढ़े हैं। टेंडर प्रक्रिया के बाद तीन दालों के मूल्यों में एक से लेकर पांच रुपये तक कमी आई है। इसी माह नए दामों के अनुसार राशन मिलेगा। एरिया मैनेजर यशपाल शर्मा ने बताया कि गत माह टेंडर हुए थे। इस माह भी इसी रेट से राशन कार्ड उपभोक्ताओं को दालें डिपुओं में मिलेंगी। संवाद

जून के दाम प्रति किलो (रुपये में)

श्रेणी मलका चना उड़द मूंग
एपीएल 70 43 64 66
बीपीएल 60 33 54 56
करदाता 94 65 88 90

अप्रैल के दाम

श्रेणी मलका चना उड़द मूंग
एपीएल 74 45 65 64
बीपीएल 64 37 55 54
करदाता 98 70 89 88

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के डिपुओं में पांच से दस रुपये तक सरसों तेल और रिफाइंड सस्ता देने की तैयारी डिपुओं मेें सरसों और रिफाइंड तेल पांच से दस रुपये तक सस्ता देने की तैयारी है। थोक भाव के दामों में गिरावट आने के कारण तेल सस्ता मिल सकता है। खाद्य आपूर्ति निगम ने दोनों तेल के लिए कंपनियों से टेंडर आमंत्रित की है। 15 जून तक कंपनियां सैंपल जमा करेंगी। खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि यह टेंडर तीन महीने के लिए होगा। जिस कंपनी के सैंपल पास होंगे, उनकी फाइनांशियल बिड खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि जुलाई से उपभोक्ताओं को डिपो में सस्ता तेल मिलने की संभावना है।

अभी एपीएल के उपभोक्ताओं को 127 रुपये रिफाइंड और 156 रुपये प्रति लीटर सरसों तेल दिया जा रहा है। बीपीएल के उपभोक्ताओं को 122 रुपये रिफाइंड और 151 रुपये सरसों तेल, जबकि करदाताओं को 144 रुपये रिफाइंड और 175 रुपये प्रति लीटर सरसों तेल मिल रहा है। जिन राशनकार्ड धारकों को जून में रिफाइंड और सरसों तेल नहीं मिला है, उन्हें जुलाई मेें मिलने वाले राशन के कोटे के साथ जून का कोटा भी दिया जाएगा। यह कोटा लैप्स नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular