Tuesday, April 30, 2024
HomeHimachal NewsHimachal School News : चुनाव ड्यूटी के चलते बंद होंगे स्कूल

Himachal School News : चुनाव ड्यूटी के चलते बंद होंगे स्कूल

Himachal Schools will be closed due to election duty

हिमाचल प्रदेश के ऐसे स्कूल, जहां पर चुनाव ड्यूटी के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं और पोलिंग बूथ के चलते कक्षाओं के लिए कमरे नहीं हैं, वे स्कूल पांच दिन के लिए बंद हो सकते हैं।

शिक्षा विभाग ने इस बारे में साफ किया है कि यदि किसी जिला में ऐसी स्थिति है, तो वहां जिलाधीश के पास स्कूलों में छुट्टियां करने का अधिकार है। डीसी चाहें, तो अपने स्तर पर छुट्टियां कर सकते हैं। दरअसल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानभा चुनाव के लिए मतदान होना है।

आपको बता दे की ऐसेे में कुछ शिक्षक संघों की ओर से शिक्षा विभाग से अपील की गई थी कि शिक्षा विभाग 9 से 11 नवंबर के बीच अवकाश दिया जाए। 12 नवंबर को स्कूलों में सार्वजनिक है और 13 नवंबर को रविवार को दिन है। ऐसे में स्कूलों में पांच दिन की छुट्टियां बनती हैं।

हालांकि शिक्षा विभाग का यह कहना है कि उनकी तरफ से ऐसी कोई अधिसूचना तो जारी नहीं की गई है, लेकिन डीसी चाहे तो इस बारे में फैसला ले सकते हैं, ताकि बच्चों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। वहीं शिक्षक संघों ने तीन दिनों में बच्चों को हर घर पाठशाला के जरिए पढ़ाई करवाने की मांग की थी।

बात करे आंकड़ों की तो हिमाचल प्रदेश में 3026 स्कूल सिंगल टीचर हैं और हिमाचल प्रदेश के 338 प्राथमिक स्कूल एक कमरे वाले, 2495 प्राथमिक स्कूल दो कमरे वाले और 4111 प्राथमिक स्कूल तीन कमरे वाले हैं।

Talking about the statistics, there are 3026 single teacher schools in Himachal Pradesh and 338 primary schools with one room, 2495 primary schools with two rooms and 4111 primary schools with three rooms in Himachal Pradesh.

आपको बता दे की हिमाचल प्रदेश के जिन स्कूलों में पोलिंग बूथ होंगे, वहां पोलिंग पार्टी ठहरेगी, तो बच्चों को पढ़ाने के लिए पर्याप्त कमरे नहीं होंगे। इस स्थिति को देखते हुए हिमाचल शिक्षा विभाग 9 से 11 नवंबर तक स्कूलों में अवकाश देते हुए ऑनलाइन शिक्षण की मांग की गई है।

Let us tell you that if the polling party will be held in the schools of Himachal Pradesh where there will be polling booths, then there will not be enough rooms to teach the children. In view of this situation, Himachal Education Department has been demanding online education while giving holiday in schools from 9th to 11th November.

आपको बता दे की हिमाचल प्रदेश के हजारों स्कूलों में वैकल्पिक शिक्षक भी उपलब्ध नहीं हैं और सिंगल टीचर स्कूल व दो-तीन शिक्षकों वाले स्कूल में शिक्षक उपलब्ध करवाना जटिल है।
Let us tell you that alternative teachers are also not available in thousands of schools in Himachal Pradesh and it is difficult to provide teachers in single teacher schools and schools with two or three teachers.

RELATED ARTICLES

Most Popular