Thursday, May 2, 2024
HomeHimachal Newsताज़ा खबर : चिंतपूर्णी से खाटू श्याम के लिए चलेगी HRTC बस

ताज़ा खबर : चिंतपूर्णी से खाटू श्याम के लिए चलेगी HRTC बस

HRTC जल्द ही देश के दो प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों ऊना में माता चिंतपूर्णी और राजस्थान में खाटू श्याम (Mata Chintpurni in Una and Khatu Shyam in Rajasthan) के बीच बस सेवा शुरू करेगी। यात्री HRTC बस की बुकिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। बस रूट की मंजूरी के लिए उसे आरटीओ ऊना के माध्यम से शिमला भेजा गया।

हिमाचल पथ परिवहन विभाग प्रसिद्ध शक्ति पीठ को देश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों से जोड़ने की तैयारी कर रहा है। इस हिस्से में मां चिम्पूर्णी (Maa Chimpurni) से प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों तक बसें चलाने की योजना बनाई गई थी। यह बस अंब, ऊना और हरोली होते हुए चिंतपूर्णी (Chintpurni via Amb, Una and Haroli Chandigarh) से रवाना होने वाली है।

यह बस अपने गंतव्य से आवागमन करने में 1,500 किलोमीटर से भी अधिक लंबा सफर तय करेगी। बस चिंतपूर्णी से चलेगी और अंब, ऊना, हरोली, गोंदपुर जयचंद, झुंग्गी, खेड़ा, कलमा मोड़ से होते हुए चंडीगढ़ पहुंचेगी। इसके बाद बस नरवाणा से होते हुए हिसार से आगे खाटू श्याम मंदिर सीकर राजस्थान (Khatu Shyam Mandir Sikar from Hisar via Narwana to Rajasthan) तक जाएगी।

अभी खाटू श्याम जाने के विशेष बसों में जाती हैं सवारियां

जिले से वर्तमान में खाटू श्याम जाने के निजी स्तर पर बसों का संचालन होता है। इन बसों में भी काफी संख्या में श्रद्धालु खाटू श्याम के लिए जाते हैं। ऐसे में उन्हें 3,000 से 3,500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। एचआरटीसी उक्त रूट का कितना किराया रखेगा, यह शिमला से मंजूरी मिलने के बाद तय किया जाएगा।

माता चिंतपूर्णी से खाटू श्याम के लिए बस सुविधा शुरू करने के लिए प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्रस्ताव तैयार कर आरटीओ ऊना के माध्यम से शिमला भेज दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद बस संचालन के लिए HRTCआगामी कार्रवाई शुरू कर देगा।

सुरेश धीमान, क्षेत्रीय प्रबंधक, एचआरटीसी ऊना।
RELATED ARTICLES

Most Popular