HomeHimachal Newsराष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए विद्यार्थी 31 अक्तूबर तक कर सकेंगे आवेदन

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए विद्यार्थी 31 अक्तूबर तक कर सकेंगे आवेदन

The Union Ministry of Minority Affairs has opened the National Scholarship Portal for Minorities to implement the Annual Post-Matric and Merit-cum-Means Scholarship Schemes for the year 2022-23.

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने अल्पसंख्यकों के लिए वर्ष 2022-23 के लिए वाॢषक पोस्ट-मैट्रिक और मैरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति योजनाओं को कार्यान्वित करने के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल खोल दिया है।

पात्र विद्यार्थी इन योजनाओं के लिए केंद्र सरकार की संबंधित वैबसाइट पर उपलब्ध लिंक या मोबाइल एप-नैशनल स्कॉलरशिप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इन योजनाओं के तहत भारत में सरकारी या मान्यता प्राप्त निजी विश्वविद्यालय, संस्थान, महाविद्यालय और विद्यालय में अध्ययनरत केन्द्र से अधिसूचित 6 अल्पसंख्यक वर्गों बौद्ध, ईसाई, जैन, मुस्लिम, सिक्ख और पारसी के आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

हिमाचल में जानलेवा मानसून, 9 की मौत (CLICK HERE)

विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार ने नए और नवीनीकरण दोनों प्रकार के आवेदनों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एन.एस.पी.) (National Scholarship Portal (NSP)) खोलने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि एन.एस.पी. पहले ही 20 जुलाई, 2022 को खोला जा चुका है और इसके अन्तर्गत आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर, 2022 है। आई.एन.ओ. स्तर पर सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर और दूसरे स्तर के सत्यापन की तिथि 30 नवम्बर, 2022 निर्धारित की गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular