Monday, May 13, 2024
HomeHimachal Newsराशन डिपुओं से सस्ता हुआ बाजार में तेल; डिपुओं मैं मिल रहा...

राशन डिपुओं से सस्ता हुआ बाजार में तेल; डिपुओं मैं मिल रहा महंगा

हम आपके लिए एक बड़ी खबर लेकर आए हैं जिसमें बात करेंगे कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन डिपो (ration depots) में रिफाइंड महंगा और बाजार में सस्ता हो गया है। पिछले कुछ समय से रिफाइंड व सरसों के तेल (refined and mustard oil prices) की कीमतों में लगातार हो रही गिरावट के चलते यह स्थिति पैदा हो गई है। वर्तमान में स्थिति यह हो गई है कि बाजार में रिफाइंड की कीमत डिपो से कम हो गई है।

Price of mustard oil In Himachal

आपको बता दें कि सरसों के तेल (Price of mustard oil In Himachal ) के दाम भी आयकरदाता को राशन डिपो (Ration depot) में मिलने वाले रेट के बराबर पहुंच गया है। स्थिति यही बनी रही तो सरसों के तेल के दाम भी डिपो से कम हो सकते हैं।

यह भी पढ़े : बेकाबू इनोवा से 9 मजदूर कुचले, 5 की हुई थी मौत, आरोपी के पास फोर व्हीलर चलाने का लाइसेंस नहीं

इसके कारण हिमाचल प्रदेश में साढ़े 18 लाख राशन कार्ड धारक (18.5 lakh ration card holders in Himachal Pradesh) भी परेशान हो गए हैं। अब वे भी तय नहीं कर पा रहे हैं कि रिफाइंड राशन डिपो से खरीदें या फिर बाजार से।

आजकल बाजार में रिफाइंड की कीमत 115 रुपए प्रति लीटर से शुरू है जबकि राशन डिपो में बीपीएल परिवारों को 109 रुपए, एपीएल परिवारों को 119 और आयकरदाता राशनकार्ड धारकों को 132 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से रिफाइंड राशन डिपो में मिल रहा है।

बाजार से सस्ता रिफाइंड मिल रहा

बीपीएल परिवारों को भले ही बाजार से सस्ता रिफाइंड मिल रहा है लेकिन एपीएल व आयकर दाताओं को डिपो की तुलना में बाजार में सस्ता रिफाइंड मिल रहा है।

यह भी पढ़े : भयानक एक्सीडेंट में युवक की मौत: HRTC बस के टायर के नीचे आया चालक

सरसों तेल के कई ब्रांड के रेट बाजार में 145 रुपए से शुरू हैं जबकि राशन डिपो में बीपीएल परिवारों को 132 रुपए, एपीएल परिवारों को 142 और आयकरदाता राशन कार्ड धारकों को 150 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से रिफाइंड राशन डिपो में मिल रहा है।

एपीएल परिवारों को डिपो में मिल रहे सरसों तेल का रेट व बाजार के दामों में कोई बड़ा अंतर नहीं रह गया है। बताया जा रहा है कि बाजार में रिफाइंड व सरसों के तेल के दामों में और गिरावट होने की संभावना है।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धीमान ने बताया कि राशन डिपो में उपभोक्ता रिफाइंड व सरसों तेल की खरीद कर रहे हैं। बाजार में भले ही इनके दाम गिरे हैं लेकिन डिपो में फिर भी सस्ती दरों पर सरसों तेल व रिफाइंड मिल रहा है।

हिमाचल की ताजा अपडेट के लिए Join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

RELATED ARTICLES

Most Popular