Friday, May 17, 2024
HomeHimachal NewsHRTC के 876 रूट बंद हो गए और 403 बसें फंसी, निजी...

HRTC के 876 रूट बंद हो गए और 403 बसें फंसी, निजी बसों के पहिए भी थमे

भारी बारिश के कारण हिमाचल में एचआरटीसी समेत निजी बसें बंद हो गईं। इसकी वजह से पूरे राज्य में परिवहन व्यवस्था प्रभावित हुई.

HRTC के मुताबिक प्रदेशभर में 806 एचआरटीसी बस रूट प्रभावित हैं। इन रूटों पर बसें नहीं चल सकीं। ऐसे में हजारों लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, भूस्खलन के कारण एचआरटीसी की 403 बसें विभिन्न स्थानों पर फंसी हुई हैं।

भारी बारिश को देखते एचआरटीसी प्रबंधन ने चालक-परिचालकों से आग्रह किया है कि सावधानी पूर्वक बसें चलाए, ताकि किसी प्रकार का हादसा पेश न आए। एचआरटीसी प्रबंन की ओर से चालक-परिचालकों के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।

एचआरटीसी की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा है कि यदि रूट पर चलते हुए ज्यादा बारिश हो जाए तो बस को किसी सुरक्षित स्थान पर खड़ा कर लें। बस को जबदरस्ती पार करने की कोशिश न करें।

अड्डा इंचार्ज को निर्देश

प्रदेश के सभी डीएम ने बस अड्डा प्रबंधन व चालकों को प्रंबधन द्वारा जारी एडवाइजरी जारी करने का निर्देश जारी किए हैं। इसके अतिरिक्त चालकों को कहा है कि बरसात के दौरान रूट में अधिक परेशानी आती है, तो इस संबध में संबंधित डिपो के अधिकारियों से भी सहायता ले सकते हैं और रूट पर आ रही परेशानी साझा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : बारिश का कहर : चलती कार पर गिरी चट्टान, बच्चे सहित 3 लोग

इन बातों का रखें ध्यान

– बसों को सुरक्षित स्थान पर दें पास, कच्चे डंगों पर न ले जाएं बस
– नालों की स्लैबों के पास से बसों का संचालन स्थिति के अनुसार करें
– चालक यह सुनिश्चित करें कि विंड स्क्रीन व वाइपर सही हों
-धुंध के दौरान सही लाइट का प्रयोग करें
– खराब मौसम में गाड़ी की रफ्तार कम रखें, बसों को सुरक्षित स्थानों पर पार्क करें
– रात को सही लाइट्स का प्रयोग करें चालक

RELATED ARTICLES

Most Popular