Friday, April 26, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल के स्कूलों में बरसात की छुट्टियां, शिक्षा निदेशालय ने जारी किए...

हिमाचल के स्कूलों में बरसात की छुट्टियां, शिक्षा निदेशालय ने जारी किए संशोधित आदेश

हिमाचल स्कूल छुट्टियों में बड़ा बदलाव

हिमाचल प्रदेश के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों (Himachal Pradesh summer vacation schools) में बरसात की छुट्टियां अब 21 जून के बजाय 22 जून से होंगी। उच्च शिक्षा निदेशालय को देरी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की याद आई है। लिहाजा, सोमवार को निदेशालय ने बरसात की छुट्टियों का संशोधित आदेश जारी किया है। इन स्कूलों में 22 जून से 29 जुलाई तक 38 दिन की छुट्टियां होंगी।

मंगलवार को प्रदेश के सभी स्कूलों में योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। बीते दिनों बरसात की छुट्टियों का शेड्यूल जारी करते हुए निदेशालय ने योग दिवस के आयोजन को भुला दिया था। 21 जून से 28 जुलाई तक छुट्टियां दी गई थीं। सोशल मीडिया पर फजीहत होने के बाद सोमवार को दफ्तर खुलते ही शिक्षा निदेशालय ने छुट्टियों का संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया। योग दिवस के अलावा 21 जून को निर्धारित अन्य गतिविधियां भी स्कूलों में होंगी।

यहां जानें पूरे साल हिमाचल के स्कूलों की छुट्टियों का शेड्यूल (Know here the full year holiday schedule of Himachal schools throughout the year)

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों शिक्षा निदेशालय ने हिमाचल ग्रीष्मकालीन स्कूलों की बरसात और सर्दियों की छुट्टियों (Rrainy and winter holidays of Himachal Schools) के शेड्यूल में बदलाव किया था। इस बार छुट्टियों की कुल संख्या 38 ही रखी गई है। सर्दियों की छुट्टियों में बदलाव करते हुए जनवरी के पहले सप्ताह की जगह अब लोहड़ी (Holiday during Lohri) के दौरान छह दिन का अवकाश देने का निर्णय लिया गया है।

पहले 21 जून से 28 जुलाई तक 38 दिन की बरसात की छुट्टियां देने का फैसला लिया गया था। लेकिन सोमवार को जारी शुद्धिपत्र के अनुसार अब बरसात की छुट्टियां 22 जून से 29 जुलाई होंगी। दिवाली से दो दिन पहले और दो दिन बाद चार छुट्टियां होंगी। लोहड़ी से दो दिन पहले और तीन दिन बाद तक छह छुट्टियां रहेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular