HomeHimachal Newsबड़ी राहत: APLऔर टैक्स कार्ड धारकों का राशन कोटा बढ़ा

बड़ी राहत: APLऔर टैक्स कार्ड धारकों का राशन कोटा बढ़ा

Himachal Pradesh के APL और आयकर देने वाले कार्डधारकों के लिए राहत भरी news है। सरकार ने इस वर्ग के उपभोक्ताओं को मिलने वाले चावल और आटा का कोटा 500-500 ग्राम बढ़ा दिया है। इन राशन कार्ड धारकों को अब दिसंबर में 13 किलोग्राम के बजाय 13 किलो 500 ग्राम आटा प्रति कार्ड दिया जाएगा।

वहीं चावल अब साढ़े 6 किलो प्रति कार्ड मिलेंगे। पूर्व में 13 kg of flour और छह किलो rice मिलते थे। हालांकि  एपीएल-टी के अलावा दूसरे कार्ड धारकों BPL, AAY and PHH NFSA. के उपभोक्ताओं के राशन कोटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इन्हें पहले की तरह ही राशन मिलेगा। इसके अलावा इन एनएफएसए राशन कार्ड उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा पांच किलो मुफ्त अनाज भी अब मार्च तक मिलता रहेगा।


 
Himachal सरकार की ओर से इन्हें मुफ्त राशन में two kg of rice व three kg of wheat प्रति कार्ड मेंबर उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं फेस्टिवल यानी दिवाली पर मिलने वाली अतिरिक्त चीनी का कोटा भी सभी कार्डधारकों को दिसंबर में मिलेगा।

चीनी की खेप भी राज्यों के सिविल सप्लाई गोदामों में पहुंच चुकी है। हालांकि इस बार उपभोक्ताओं को फेस्टिवल की अतिरिक्त चीनी कार्ड के सदस्यों की बजाय प्रति कार्ड उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा दालों की सप्लाई भी गोदामों में पहुंच गई है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने डिपोधारकों को भी निर्देश दिए हैं कि बिना अंगूठा या ओटीपी के राशन वितरित न किया जाए, अन्यथा कार्रवाई तय है।

APL and tax card धारकों को डिपुओं में मिलने वाले आटे का कोटा बढ़ाया गया है। दिसंबर में इन्हें साढ़े 13 किलोग्राम आटा व चावल साढ़े 6 किलोग्राम प्रति कार्ड मिलेंगे। फेस्टिवल की चीनी भी आधा किलो अतिरिक्त प्रति कार्ड दिसंबर में मिलेगी।


Arvind Sharma, District Food Controller Hamirpur

RELATED ARTICLES

Most Popular