Monday, April 29, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल शिक्षा विभाग में हजारों भर्तियां, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बुलाई...

हिमाचल शिक्षा विभाग में हजारों भर्तियां, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बुलाई रिव्यू मीटिंग

Himachal Education Minister Rohit Thakur ने सोमवार को Education Department की पहली रिव्यू मीटिंग बुलाई है। शिक्षा विभाग की रिव्यू मीटिंग में प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

Himachal Education Minister Rohit Thakur ने बताया कि Himachal schools में बच्चों को बेहतर शिक्षा देना और शिक्षा विभाग की चुनौतियों को हल करना एवं Rajiv Gandhi Day Boarding Schools के प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारना उनकी प्राथमिकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

शिक्षा विभाग की बैठक में पूर्व सरकार द्वारा अप्रैल 2022 के बाद खोले गए 380 शिक्षण संस्थानों और शिक्षा विभाग में प्रस्तावित 10,000 से अधिक recruitments को लेकर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी कारण पहले वह शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक नहीं ले पाए थे।

उन्होंने कहा कि अब सोमवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बैठक बुलाई गई है। शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में लगभग 380 institutions को बंद करना है या कंटीन्यू किया जाए, इसे लेकर विस्तृत चर्चा की जाएगी और एक प्रस्ताव तैयार करके कैबिनेट की अगली मीटिंग के लिए भेजा जाएगा। कैबिनेट ही इन शिक्षण संस्थानों को लेकर अंतिम निर्णय लेगी।

Himachal schools teachers vacant posts Bharti

Education Minister ने सभी schools से teachers के vacant posts, surplus staff, student enrollment की भी जानकारी मांगी है। आने वाले दिनों में surplus schools वाले schools के teachers का rationalize कर सकती है, क्योंकि राज्य के लगभग सभी जिला व ब्लॉक मुख्यालयों में चल रहे शिक्षण संस्थानों में सरप्लस स्टाफ है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे schools में staff की कमी है।

बैठक में JBT की कई सालों से लटकी भर्ती पर कोई निर्णय लिया जा सकता है, क्योंकि Himachal Pradesh में लंबे समय से JBT की भर्ती अटकी हुई है। 2017 के बाद एक बार भी JBT की भर्ती नहीं हो पाई। इस वजह से Himachal primary schools में JBT के 4500 से ज्यादा पद खाली हो गए हैं।

TGT, PGT, computer teacher, vocational teacher bharti

इसी तरह बैठक में TGT, PGT, computer teacher, vocational teacher आदि पदों पर भर्तियों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट को भेजेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular