Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsबड़ी खबर : आंगनबाड़ी हैल्पर, वर्कर्ज के लिए बदल गई भर्ती प्रक्रिया...

बड़ी खबर : आंगनबाड़ी हैल्पर, वर्कर्ज के लिए बदल गई भर्ती प्रक्रिया : यहाँ जानें पूरी जानकारी

हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें हिमाचल सरकार ने आंगनबाड़ी हैल्पर और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में वर्कर्ज और हैल्पर की नियुक्ति के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की है। आपको बता दे की आंगनबाड़ी हैल्पर और मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्ज और हैल्पर की (Anganwadi Helper and Mini Anganwadi Workers) न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं कर दी गई है, ऐसे में अब उक्त पदों के लिए वहीं आवेदन कर पाएगा, जो 12वीं पास होगा।

जानकारी आपको यह भी दे दें कि सरकार ने इनकी आय सीमा को भी बढ़ाया है। पहले उक्त पदों के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की वाॢषक आय 35,000 रुपए थी, जिसे अब बढ़ाकर सरकार ने 50,000 रुपए कर दिया है।

आंगनबाड़ी हैल्पर, मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्ज शैक्षणिक योग्यता यहाँ जानें

इससे पहले आंगनबाड़ी हैल्पर के लिए मिडल व मिनी आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी वर्कर्ज के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं रखी गई थी, जिसमें बदलाव किया गया है। जानकारी यह है कि केंद्र के निर्देशों के मुताबिक सरकार ने इस शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया है।

आंगनबाड़ी वर्कर्ज की नियुक्ति कैसे होगी यहाँ जानें

आंगनबाड़ी वर्कर्ज की नियुक्ति के लिए कमेटी बनेगी, जिसमें सब डिवीजनल ऑफिसर अध्यक्ष होगा, जबकि चाइल्ड डिवैल्पमैंट प्रोजैक्ट ऑफिसर व तहसील वैल्फेयर ऑफिसर इसमें बतौर सदस्य शामिल होंगे।

आपको बता दे की इसके लिए उम्र भी 18 से 35 वर्ष के बीच तय की गई है। इसके लिए चाइल्ड डिवैल्पमैंट प्रोजैक्ट ऑफिसर को साधारण कागज में आवेदन किया जा सकता है। इस भर्ती में 16 अंक तय किए गए हैं।

12वीं कक्षा पास करने वाले को 7 अंक दिए जाएंगे, जबकि ग्रैजुएशन की डिग्री होने पर 2 अंक मिलेंगे। उक्त पदों के लिए वही आवेदन कर पाएगा, जो आंगनबाड़ी केंद्र के समीप रहता है और वहां का स्थायी निवासी है।

Recruitment process changed for Anganwadi in Himachal
Recruitment process changed for Anganwadi in Himachal
RELATED ARTICLES

Most Popular