Saturday, April 27, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में स्कूल खोलने पर आ गया बड़ा फैसला : जानें एक...

हिमाचल में स्कूल खोलने पर आ गया बड़ा फैसला : जानें एक क्लिक में

हिमाचल में स्कूल खोलने पर आ गया बड़ा फैसला आ गया है जिस पर इस आर्टिकल में बात करेंगे हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में टाइमिंग (Timing in the government schools of Himachal Pradesh) को लेकर कोई बदलाव नहीं होगा। पूर्व में जारी शैड्यूल के मुताबिक ही स्कूल लगेंगे। हाल ही में शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्कूल टाइमिंग ( Himachal school timing) को लेकर चर्चा की गई।

इस दौरान राज्य की भौगोलिक स्थिति को देखकर ही फैसला लेने को कहा गया ताकि छात्रों को कोई दिक्कत न हो।

बैठक में तर्क दिया गया कि राज्य के दूर-दराज वाले क्षेत्रों जैसे सिरमौर, किन्नौर, चम्बा, शिमला, मंडी व लाहौल-स्पीति (Students Sirmaur, Kinnaur, Chamba, Shimla, Mandi and Lahaul-Spiti) में छात्रों को सुबह जल्दी बुलाना संभव नहीं है। ऐसे में इन क्षेत्रों के स्कूलों में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता।

हिमाचल के कई स्कूलों की (Schools Timing in Himachal ) टाइमिंग सुबह 9 से 3 बजे और कइयों में सुबह 10 से 4 बजे तक की है। हालांकि केंद्र सरकार ने देशभर में एक ही स्कूल टाइमिंग करने को लेकर राज्य को पत्र लिखा है। इसके तहत प्रदेश के सभी स्कूलों में एक ही समय पर स्कूल खोलने व बंद रखने का फैसला लेने को कहा गया है।

अभिभावकों के सुझाव

शिक्षा विभाग ने अभिभावकों से भी इस संबंध में सलाह ली है। अभिभावकों ने स्कूल के समय में बदलाव न करने की मांग शिक्षा विभाग से की है। ऐसे में शिक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को स्कूल टाइमिंग को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट बना कर शिक्षा सचिव को भेजने को कहा है। इसके बाद सरकार स्कूल टाइमिंग को लेकर केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular