Thursday, May 2, 2024
HomeHimachal Newsडिपुओं में इस महीने नहीं मिलेगा चीनी का कोटा, जान लें वजह

डिपुओं में इस महीने नहीं मिलेगा चीनी का कोटा, जान लें वजह

हिमाचल प्रदेश में सस्ते राशन के डिपुओं में उपभोक्ताओं को इस महीने चीनी का कोटा नहीं मिल रहा है। इसके चलते उपभोक्ताओं को बाजार से महंगे दामों पर ही चीनी खरीदनी पड़ रही है। इससे उपभोक्ताओं पर भी भारी बोझ पड़ेगा। बताया जा रहा है कि प्रदेश के राशन डिपुओं में चीनी उपलब्ध करवाने वाली कंपनी के गोदाम में बारिश का पानी भर गया है।

इससे जहां गोदामों से चीनी उठाना मुश्किल हो गया है, वहीं कुछ चीनी खराब भी हो गई है। ऐसे में सरकार ने फिलहाल चीनी की सप्लाई पर रोक लगा दी है। इसके चलते प्रदेश के करीब 19 लाख उपभोक्ताओं को राशन के साथ चीनी नहीं मिलेगी। प्रदेशभर में करीब 5,000 राशन डिपो हैं।

यहां पर करीब करीब 19 लाख उपभोक्ताओं को राशन सस्ते दामों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। राशन डिपुओं में चीनी प्रति व्यक्ति 500 ग्राम दी जाती है। इसमें एपीएल परिवारों को 30 रुपये प्रति किलो और अन्य राशन कार्ड धारकों को 13 रुपये प्रतिकिलो चीनी उपलब्ध होती है। जबकि बाजार में चीनी 45 से 50 रुपये प्रतिकिलो मिलती है।

हर घर में चीनी की खपत काफी होती है। ऐसे में चीनी न मिलने से काफी परेशान होना पड़ेगा। उधर, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि प्रदेश के राशन डिपुओं में चीनी उपलब्ध करवाने वाली कंपनी के गोदाम में बरसात का पानी चला गया है। इस कारण अगस्त माह में राशन डिपुओं में चीनी का कोटा लोगों को नहीं मिल सकेगा। अगले माह चीनी का कोटा उपलब्ध होने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

Most Popular