Wednesday, April 24, 2024
HomeBilaspur Newsइस खबर को पढ़ें ; शराब ठेका तो हटा नहीं, आंगनबाड़ी केंद्र...

इस खबर को पढ़ें ; शराब ठेका तो हटा नहीं, आंगनबाड़ी केंद्र को शिफ्ट करने के आदेश

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में आंगनबाड़ी (Anganwadi Center Jhanduta Bilaspur Himachal) केंद्र के पास शराब के ठेके का विरोध होने पर ठेका रद्द नहीं किया जाएगा बल्कि आंगनबाड़ी केंद्र को ही स्थानांतरित कर दिया जाएगा. मामला बिलासपुर जिले के विकासखंड झंडूता के बड़गांव पंचायत का है. ग्रामीणों का दावा है कि आंगनबाड़ी केंद्र के 20 मीटर के दायरे मेंनियमों के ताक पर रखकर शराब ठेका चलाया जा रहा है। सितंबर 2016 से यह आंगनबाडी केंद्र बाल विकास प्राधिकरण द्वारा झंडूता में संचालित किया जा रहा है.

Badgaon Panchayat Pradhan निक्कू राम के साथ ग्रामीणों सीमा देवी, Bhupendra Singh Guleria, प्रकाश चंद और कांता देवी सहित अन्य आरोप है कि साल 2019 में नियमों को ताक पर रखकर केंद्र के पास ही शराब की दुकान खोल दी गई। इसका विरोध भी किया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि बीते 23 मई को पंचायत ने आबकारी एवं कराधान विभाग को भी आंगनबाड़ी केंद्र के पास शराब ठेका होने की बात बताई थी। साथ ही विभाग से कार्रवाई की मांग भी की थी। वहीं, एक जून को आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चों के अभिभावकों की बैठक में भी शराब के ठेके का स्थान बदलने का प्रस्ताव पारित किया गया था।

यह भी पढ़े : देखें कैसे बेकाबू जीप ने ले ली महिला की जान

बाल विकास परियोजना अधिकारी झंडूता ने भी 3 मई को पत्र संख्या 1-13/2006-07 के तहत आबकारी एवं कराधान विभाग घुमारवीं से आंगनबाड़ी केंद्र के पास से ठेका हटाने को कहा था। विभाग ने जब कोई कार्रवाई नहीं की तो बाल विकास परियोजना अधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र का स्थान ही बदलने का निर्णय किया। बताया जा रहा है कि राजनीतिक दबाव के चलते यह करना पड़ा है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने 5 जून को आंगनबाड़ी केंद्र को बदलने के आदेश पत्र संख्या 1-13/2006-07 झंडूता 133 के तहत दिए हैं। उधर, अब आंगनबाड़ी केंद्र को शिफ्ट करने के लिए बच्चों के लिए सभी सुविधाओं के साथ कमरा नहीं मिल रहा है। बाल विकास परियोजना अधिकारी के अपने फैसले को बदलकर केंद्र को शिफ्ट करने की कार्रवाई संदेह के घेरे में है। ग्रामीणों ने विभाग से शराब ठेके को हटाने की मांग विभाग और सरकार से की है।

जिला परियोजना अधिकारी हरीश मिश्रा ने बताया कि खबर के माध्यम से इस बारे में जानकारी मिली थी। आंगनबाड़ी केंद्र या किसी भी शिक्षण संस्थान के नजदीक शराब का ठेका नहीं होना चाहिए। आंगनबाड़ी केंद्र अगर उस स्थान पर ठेके से पहले का है तो केंद्र को वहां से नहीं उठाया जा सकता। अगर इस तरह का विभाग की तरफ से कोई प्रपत्र निकला गया है तो इसके बारे में बाल विकास परियोजना अधिकारी झंडूता से जानकारी हासिल की जाएगी। उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

यह भी पढ़े : देखें Viral Video में कैसे बेरहम पति ने पीट डाली पत्नी

उधर, Jhanduta MLA Jitram Katwal ने कहा Anganwadi center को शिफ्ट नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने पहले भी ईटीओ से शराब ठेके को शिफ्ट करने की बात कही थी। वह अभी बाहर हैं। वापस आने पर इस बारे में उचित कदम उठाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular