Tuesday, April 23, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल NTT भर्ती पर बड़ा अपडेट, यहाँ जानें पूरा अपडेट अभी

हिमाचल NTT भर्ती पर बड़ा अपडेट, यहाँ जानें पूरा अपडेट अभी

Big update on Himachal NTT Recruitment, know here complete update now

बड़ा अपडेट आपको बता दे की Himachal में pre-nursery teacher की recruitment (NTT) को लेकर अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। नई कैबिनेट के सामने इस भर्ती की फाइल रखी जा रही है और इसमें भर्ती की प्रक्रिया को भी बदला जा सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें My Himachal News का Whats App Group (CLICK HERE)

आपको बता दे की former Jairam government के दौरान प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने outsource पर इस भर्ती का जिम्मा State Electronics Development Corporation को दे दिया था, जिसे अब रोका जा रहा है।

आपको बता दे की हिमाचल के करीब 4000 government schools में pre-nursery classes शुरू कर दी गई हैं और इनमें 50000 से ज्यादा बच्चे एडमिशन ले चुके हैं, लेकिन इन्हें अभी JBT ही पढ़ा रहे हैं और pre-nursery (NTT)के लिए अलग से teacher नहीं मिल पाए हैं।

4700 NTT teachers recruitment Himachal

अपडेट आपको बता दे की करीब 4700 teachers की recruitment इस प्रक्रिया के जरिए होनी है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह थी कि Jairam government समय पर इस recruitment policy को फाइनल नहीं कर पाई और फिर चुनाव code of conduct लग गई। अब नए education minister के माध्यम से कैबिनेट में यह मामला भेजा जाएगा। तब तक Department of Elementary Education में recruitment agency को आगे कुछ भी करने से रोक दिया है।

यह भी पढ़े : Breaking News : हिमाचल में स्कूलों की टाइमिंग को लेकर बदलाव

आपको बता दे की जयराम सरकार के दौरान खुले या अपग्रेड हुए शिक्षण संस्थानों को डिनोटिफाई करने की प्रक्रिया भी जल्द पूरी हो सकती है। इस बारे में शिक्षा सचिव देवेश कुमार ने स्टेटस रिपोर्ट बनाने को कहा था और यह स्टेटस रिपोर्ट लगभग तैयार है।

Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu Shimla

Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu 25 दिसंबर को Shimla लौट रहे हैं और 26 से सचिवालय में अपने दफ्तर में होंगे। इसके बाद सीएम से चर्चा के बाद डी-नोटिफिकेशन का आर्डर हो सकता है।

यह भी पढ़े : JOA IT Paperleak : आरोपी महिला के बेटे ने 70.50 अंक लेकर हासिल की सुपरवाइजर की नौकरी

education department में 400 से ज्यादा schools और 26 new colleges अप्रैल, 2022 के बाद खोले गए हैं और इनमें से अधिकांश डिनोटिफाई हो जाएंगे। शिक्षण संस्थानों को नोटिफिकेशन के जरिए डिनोटिफाई करने के बीच में राइट-टू-एजुकेशन एक्ट आ रहा था, इसलिए इस आर्डर में यह भी बताना होगा कि डिनोटिफाई किए जा रहे स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे किस स्कूल में शिफ्ट होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular