Thursday, April 25, 2024
HomeHimachal Newsघर बनाने वालों को झटका, हिमाचल में इतने रुपए महंगा होगा सीमैंट

घर बनाने वालों को झटका, हिमाचल में इतने रुपए महंगा होगा सीमैंट

हिमाचल प्रदेश में सीमैंट कंपनियों ने दाम बढ़ाने की तैयारी कर ली है। हिमाचल में सीमैंट के दाम 10 रुपए प्रति बैग (price of cement increased in Himachal) तक बढ़ाए जा सकते हैं। कंपनियों ने अपने डीलरों को सीमैंट के 10 रुपए तक दाम बढ़ाने का मैसेज (dealers to increase the price of cement) भेज दिया है। इससे पूर्व 3 दिसम्बर को भी इसी तरह का मैसेज भेजा गया था और 12 दिसम्बर को सीमैंट के दाम 5 रुपए बढ़ गए थे।

हालांकि दिसम्बर माह के बाद प्रदेश में सीमैंट के दाम (prices of cement increased Himachal) नहीं बढ़े हैं क्योंकि दिसम्बर माह में मालभाड़े के विवाद के चलते अडानी ग्रुप ने अम्बुजा सीमैंट व एसीसी सीमैंट (Ambuja Cement and ACC Cement) उद्योग में तालाबंदी कर दी थी।

अब सीमैंट कंपनियों ने पहले से ही महंगाई से परेशान आम आदमी को एक और झटका देने की तैयारी कर ली है। हालांकि सीमैंट के दामों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। अब देखना है कि प्रदेश में बनी कांग्रेस सरकार इस दिशा में क्या कदम उठाती है।

यह भी पढ़े :  श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले 23 वर्षीय राहुल की मौत

वर्तमान में सीमैंट के बैग की कीमत 440 रुपए है सोलन में

Himachal में पिछले वर्ष सीमैंट के दाम लगातार बढ़ते रहे हैं। 12 दिसम्बर को सीमैंट के 5 रुपए प्रति बैग दाम बढ़े थे। इससे पूर्व प्रदेश में 21 नवम्बर को सीमैंट (price of cement was increased) के दाम 5 रुपए प्रति बैग बढ़े थे। अब 20 दिन बाद ही फिर से दाम बढ़ गए थे। सोलन में वर्तमान में सीमैंट के बैग की कीमत 440 रुपए (current cost of a bag of cement in Solan is Rs.440) है। यदि पूरे हिमाचल की बात करें तो 440 रुपए से 525 रुपए प्रति बैग बिक रहा है।

150 से 200 रुपए प्रति बैग बढ़े दाम 5 वर्षों में

पिछले करीब साढ़े 5 वर्षों में सीमैंट के दामों में 150 से 200 रुपए प्रति बैग की वृद्धि हुई है। स्थिति यह हो गई है कि पड़ोसी राज्यों में सीमैंट सस्ता है और जहां पर उत्पादन हो रहा है, उस राज्य में सीमैंट महंगा हो गया है।

कंपनी अधिकारियों से बातचीत करेंगे : हर्षवर्धन चौहान

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने बताया कि सीमैंट उद्योगों की सीमैंट के दामों में बढ़ौतरी करने की योजना की जानकारी नहीं है। वह कंपनी के अधिकारियों से इसको लेकर बातचीत करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular