Monday, April 22, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल में घर बनाना हुआ सस्ता : सीमेंट सरिया सब कुछ सस्ता

हिमाचल में घर बनाना हुआ सस्ता : सीमेंट सरिया सब कुछ सस्ता

हिमाचल प्रदेश में जो घर बना रहे हैं और जो घर बनाने का सपना देख रहे हैं उनके लिए बहुत राहत भरी खबर है जिसमें एसीसी सीमेंट कंपनी (ACC Cement Company Himachal) ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में सीमेंट के दाम 10 से 20 रुपये प्रति बैग कम कर दिए हैं। बाजार में मौजूद अन्य सीमेंट कंपनियों से प्रतिस्पर्धा सीमेंट (low price of cement) के दाम कम होने का कारण बताया जा रहा है। इसके अलावा सरिया भी प्रति क्विंटल 200 रुपये सस्ता हुआ है।

सीमेंट और सरिया सस्ता होने से जहां लोगों को राहत मिली है, वहीं बरसात शुरू होते ही ईंटों के दाम बढ़ने से भवन निर्माण करने वाले लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। दो हजार ईंटों पर दो हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जो छह हजार ईंटों का ट्रक पहले 52 हजार रुपये में मिलता था, वह अब 55 हजार रुपये में मिलने लगा है।

यह भी पढ़े : शिमला की ठंडी वादियों से सोनू सूद ने दिया ये प्यारा संदेश

हिमाचल में ईंटो के दाम बढ़ गए

जानकारी आपको दे दे की बरसात के मौसम में नई ईंटें नहीं बनती हैं जबकि पुरानी बनी ईंटों का नुकसान बारिश में ज्यादा होता है। इस कारण दाम बढ़े हैं। डीलरों के मानें तो एसीसी सीमेंट कंपनी की ओर से कुछ क्लस्टरों पर दाम कम किए गए हैं।

बिलासपुर जिले के दधोल के डीलर पवन बरूर ने कहा कि पिछले हफ्ते एसीसी सीमेंट (ACC cement) सस्ता हुआ है। पहले एक बैग का दाम 440 से 450 रुपये था जो अब 420 से 430 रुपये तक हो गया है। वहीं एसीसी गोल्ड (price of ACC Gold) का दाम एक हफ्ता पहले 490 रुपये था, वह अब 470 से 480 रुपये हो गया है। अल्ट्राटेक सीमेंट का दाम प्रति बैग 430 रुपये है।

यह भी पढ़े : HRTC की AC बसों का नया किराया तय : रूटों की लिस्ट जारी

आपको बता दे की एक हफ्ता पहले सरिये के दाम (price of steel (sariya) bars) 6,400 रुपये प्रति क्विंटल थे, वह अब 6,200 रुपये प्रति क्विंटल हो गए हैं। घुमारवीं के कलरी में सीमेंट सरिये का कारोबार करने वाले मनोज ने बताया कि बरसात के चलते अभी सीमेंट की मांग कम है, लेकिन दाम अगर कम रहे तो मौसम खुलने के बाद व्यापार में तेजी आने आएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular