Thursday, May 2, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल के स्कूलों में मानसून की छुट्टियों में बदलाव : यहाँ देखें...

हिमाचल के स्कूलों में मानसून की छुट्टियों में बदलाव : यहाँ देखें शेड्यूल

भारी बारिश, अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से हिमाचल प्रदेश में सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ है। इन सभी प्रतिकूल और कठिन परिस्थितियों के मद्देनजर और छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हिमाचल स्कूल बोर्ड से संबद्ध सार्वजनिक निजी स्कूलों में बरसात के मौसम को वर्तमान सत्र के लिए स्थगित और पुनर्निर्धारित/समायोजित करने का निर्णय लिया गया है। यह सुनिश्चित किया है कि छुट्टी के दिनों की कुल संख्या में बदलाव न हो, इसलिए कक्षाओं के दिन वही रहेंगे।

सरकार के आदेशों के अनुसार स्कूलों में मानसून ब्रेक (monsoon break in schools Himachal) 10 जुलाई से शुरू हो गया है। इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से कार्यालय आदेश जारी किए गए हैं।

CBSE, ICSE से संबद्ध स्कूल अपने स्तर पर लेंगे फैसला

वहीं, राज्य में कार्यरत सीबीएसई, आईसीएसई व किसी अन्य शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सरकारी, निजी स्कूल अपने स्तर पर अवकाश का फैसला ले सकते हैं। सरकार ने सलाह दी है कि विद्यार्थियों व कर्मचारियों की सुरक्षा हर स्तर पर सुनिश्चित की जाए। इसकी अनुपालन के लिए सभी संबंधितों को निर्देश दिए गए हैं।

स्कूलों में अब ये रहेगा मानसून ब्रेक का शेड्यूल (schedule of monsoon break in schools)

कुल्लू जिले के स्कूलों (Monsoon vacation in Kullu) में अब मानसून अवकाश 10 जुलाई से 1 अगस्त तक 23 दिन का रहेगा। पहले यह 23 जुलाई से 14 अगस्त तक होना था। इसी तरह लाहौल-स्पीति जिले के स्कूलों में समर अवकाश (summer vacation in schools of Lahaul-Spiti)10 जुलाई से 20 अगस्त तक 42 दिन का रहेगा। पहले ये छुट्टियां 17 जुलाई से 20 अगस्त तक होनी थीं। जनजातीय क्षेत्र किन्नौर, पांगी व भरमौर में मानसून अवकाश 10 से 15 अगस्त तक छह दिन का रहेगा। (Kinnaur, Pangi and Bharmour Monsoon vacation)

मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक यह ब्रेक 22 से 27 अगस्त तक होना था। प्रदेश के अन्य ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में मानसून अवकाश (Monsoon vacation in other summer vacation schools) अब 10 से 15 जुलाई तक छह दिन का रहेगा। मौजूदा शेड्यूल के तहत मानसून ब्रेक 22 से 27 जुलाई तक होना था।

RELATED ARTICLES

Most Popular