HomeHimachal Newsशिमला पुस्तक मेला में रहा बाल साहित्य का बोलबाला

शिमला पुस्तक मेला में रहा बाल साहित्य का बोलबाला

30 जून 2022 : शिमला

राष्ट्रीय पुस्तक नयास (National Book Trust), भारत और भाषा और संस्कृति विभाग (Department of Language and Culture), हिमाचल प्रदेश सरकार (Government of Himachal Pradesh) द्वारा आयोजित शिमला पुस्तक मेले (Shimla Book Fair) के प्रति छठे दिन भी पाठकों और खास तौर पर बच्चों में उत्तेजना दिखाई दी। यह पुस्तक मेला गेयटी थिएटर और पदम देव परिसर में 3 जुलाई 2022 तक चलेगा। भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में प्रदर्शित पुस्तकों में अपनी पसंद के विषयों में उपलब्ध पुस्तकों को लेने के लिए शिमला में लोग अति उत्साहित हैं।

शिमला पुस्तक मेला (Shimla Book Fair) में बच्चों के कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रतिदिन साहित्य पर आधारित कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं। आज का साहित्य कार्यक्रम ‘बाल साहित्य : आओ सिखाएँ – कहानी और कविता कैसे बनाएँ ‘ पर केंद्रित था। इस सत्र में प्रमुख अतिथि के रूप में वरिष्ट साहित्यकार डॉ क्षमा शर्मा और डॉ सूर्यनाथ सिंह, साहित्य संपादक, जनसत्ता, मौजूद थे। उन्होंने बच्चो के साथ कहानी और कविता लेखन से जुडी कुछ तकनीकें साझा कीं।

आज मेले में बच्चों के लिए एक स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी जिसमें सेंट थॉमस स्कूल, मोनाल पब्लिक स्कूल,(St. Thomas School Monal Public School) गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, संजौली और ऑकलैंड हाउस स्कूल (Sanjauli and Auckland House School) के अलावा शिमला के और भी कई प्रख्यात विद्यालयों के छात्र मौजूद थे। इस प्रतियोगिता की थीम थी ‘रीडिंग इस फन’। दोनों सत्रों के अंत में, बच्चों को राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत की ओर से उपहार के रूप में पुस्तकें भेंट की गईं।

मेले में हिमाचल प्रदेश के समृद्ध लोक और पारंपरिक संगीत और नृत्यों को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। शिमला पुस्तक मेले का समय प्रतिदिन 11 से शाम 8 बजे तक है तथा आगंतुकों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। छात्रों के लिए पुस्तकों की खरीद पर विशेष छूट भी प्रदान की जा रही है।

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत
जनसंपर्क विभाग

RELATED ARTICLES

Most Popular